पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भास्कर का 'वाटर ग्लास टेस्ट' VIDEO में:20 KM तक 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में भी पानी से भरा ग्लास नहीं छलका

लखनऊएक वर्ष पहलेलेखक: विनोद मिश्र
  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश में देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार है। नाम पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे है, जो लखनऊ से शुरू होकर गाजीपुर में खत्म होता है। लंबाई करीब 341 किलोमीटर है। सरकार इस वक्त इसके भव्य उद्घाटन की तैयारियों मे जुटी है। इसमें शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद सुल्तानपुर पहुंच रहें है।

योगी सरकार का दावा किया है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे किसी भी राज्य में बना अब तक का सबसे लंबा हाई-वे है। सरकार की इन दावों और हाई-वे की हकीकत को जानने के लिए भास्कर की टीम ने 341 किलोमीटर का सफर किया। इस दौरान एक्सप्रेस-वे की क्वालिटी टेस्ट के लिए टीम ने एक ऐक्सपैरिमैंट भी किया। इसके लिए उसी फार्मूले का इस्तेमाल किया, जिसे यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे के बनने के बाद किया था।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर रात में रोशनी के लिए स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था भी की गई है..
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर रात में रोशनी के लिए स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था भी की गई है..

इस टेस्ट को 'वाटर ग्लास टेस्ट' के नाम से जाना जाता है। इस टेस्ट को हमने शुरु किया तो सबसे पहले इनोवा कार की डेैस-बोर्ड पर पानी से भरा एक ग्लास रखा। फिर करीब 20 किलोमीटर तक पूरे 100 की रफ्तार में कार को ड्राइव किया। इस दौरान ग्लास में भरा पानी हिला तो जरूर, छलका नहीं। इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि इस एक्सप्रेस वे पर आपका सफर कितना आरामदायक होने जा रहा है।

हां, अभी एक्सप्रेस-वे पर कुछ काम बाकी है। इसलिए कुछ पैचेज पर आपको थोड़ी जर्किंग मिलेगी, लेकिन समय के साथ यह भी समय के साथ बेहतर होने की उम्मीद की जा सकती है।

खबरें और भी हैं...