पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

यूपी में डेंगू के मामले 21 हजार के पार:मंगलवार को राज्य में मिले 170 नए संक्रमित, लखनऊ में 29 केस हुए दर्ज

लखनऊ8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मंगलवार को प्रदेश में डेंगू के 170 नए मामले सामने   आए। - Money Bhaskar
मंगलवार को प्रदेश में डेंगू के 170 नए मामले सामने आए।

डेंगू से कराह रहे यूपी में मच्छरों का कहर जारी है। रोज सैकड़ों मरीज डेंगू की चपेट में आ रहे हैं। मंगलवार को प्रदेश में 170 नए डेंगू के केस सामने आए। मथुरा व फिरोजाबाद के बाद अब लखनऊ में भी डेंगू के केस लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में लखनऊ में 29 नए मरीज पाए गए। वहीं इस बीच 25 घरों में लार्वा मिलने पर नोटिस भी जारी की गई। वहीं राज्य में कुल डेंगू के केस 21 हजार 800 के करीब हो गए हैं।

बुखार पीड़ितों का अस्पताल पहुंचना जारी है

लखनऊ समेत प्रदेश के तमाम जिलों के बड़े अस्पतालों में बड़ी संख्या में बुखार के मरीजों की आमद जारी है। बुखार से कराह रहे हैं मरीजों को उपचार के लिए जूझना भी पड़ रहा है। इस बीच घरों में अभियान के तहत मेडिकल टीम का स्थलीय निरीक्षण जारी है। इस दौरान मंगलवार को भी घरों में लार्वा मिलने पर नोटिस जारी की गई।

लखनऊ में भी लगातार मिल रहे डेंगू के मरीज

डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य विभाग की टीम स्थलीय निरीक्षण करती हुई।
डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य विभाग की टीम स्थलीय निरीक्षण करती हुई।

राजधानी में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। लखनऊ में अब तक इस सीजन में 600 के पार डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं। बारिश के बाद से मच्छरों की फौज लगातार बढ़ रही है। हालत यह है कि विभिन्न अस्पतालों के डेंगू वार्ड मरीजों से फुल हो गए हैं। यही कारण है कि अब दूसरे वार्डों को खोलकर उनमें डेंगू मरीजों की भर्ती की जा रही है। लोकबंधु अस्पताल में मंगलवार को कुल भर्ती डेंगू मरीजों का आंकड़ा 30 से पार बताया गया। यहां डेंगू वार्ड में महज 27 मरीजों की ही भर्ती करने की सुविधा है। लोकबंधु के MS डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि डेंगू मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। यही हालात अन्य अस्पतालों के भी है। बलरामपुर अस्पताल में भी डेंगू मरीजों का इलाज चल रहा है। सिविल अस्पताल के निदेशक डॉ. एसके नंदा ने बताया कि उनके यहां भी डेंगू मरीज भर्ती हैं और उनका उपचार चल रहा है। इसके अलावा लोहिया संस्थान, भाऊरावदेवरस व रानी लक्ष्मीबाई अस्पताल में भी डेंगू मरीज भर्ती हैं।

मंगलवार को निरीक्षण करती जिला मलेरिया अधिकारी की टीम।
मंगलवार को निरीक्षण करती जिला मलेरिया अधिकारी की टीम।

इन इलाकों में डेंगू ने डाला डेरा -

मंगलवार को डेंगू के लार्वा मिलने के बाद नोटिस देते स्वास्थ्य विभाग के टीम मेम्बर।
मंगलवार को डेंगू के लार्वा मिलने के बाद नोटिस देते स्वास्थ्य विभाग के टीम मेम्बर।

मंगलवार को लखनऊ के मलेरिया इकाई व जिला मलेरिया अधिकारी की टीम ने रामजी लाल नगर, शारदानगर, राजाजीपुरम, बालागंज, चिनहट, इस्माइलगंज, त्रिवेणीनगर, फैजुल्लागंज वार्ड के आस-पास के क्षेत्रों का भ्रमण किया गया। मंगलवार को 3555 घरों व विभिन्न मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया और कुल 15 घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाएं जाने पर नोटिस जारी किया गया।

क्या कह रहे जिम्मेदार -

वही सीएमओ, लखनऊ डॉ मनोज अग्रवाल कहते है किमच्छरों की रोकथाम के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। धनतेरस व दिवाली के बावजूद भी मरीजों का अस्पताल में पूरा ख्याल रखा जा रहा है। इसके अलावा स्थलीय निरीक्षण के लिए भी टीम लगातार काम कर रही है। लखनऊ में हालात अभी नियंत्रण से बाहर नहीं है।