पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पाली में आईटीआई को लेकर नई पहल:'आईटीआई चलो' अभियान से निखारेंगे विद्यार्थियों का हुनर, परिषदीय स्कूलों की तर्ज पर चलाया गया अभियान

पालीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नुक्क्ड़ नाटक प्रस्तुत करते हुए। - Money Bhaskar
नुक्क्ड़ नाटक प्रस्तुत करते हुए।

राजकीय (आई टी आई) में अब परिषदीय स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिये चलाए जा रहे स्कूल चलो अभियान की तर्ज पर आई टी आई चलो अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत हाईस्कूल और इंटर के माध्यमिक विद्यालयों में जाकर कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक बनाया जाएगा।

माध्यमिक विद्यालयों में जाकर करेंगे काउंसिलिंग

यूपी बोर्ड, सीबीएसई और सीआईएससीई से संचालित माध्यमिक विद्यालयों की सूची तैयार की जा रही है। जहां कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा के विशेषज्ञ जाकर विद्यार्थियों की काउंसिलिंग करेंगे और उनकी रूचि के मुताबिक उनके लिए किन क्षेत्रों में कौन-कौन सी संभावनाएं हैं इसकी जानकारी प्रदान करेंगे। इसका मकसद विद्यार्थियों को परंपरागत शिक्षा के साथ तकनीकी रूप से सक्षम बनाना और नामांकन की स्थिति में सुधार करना है।

पिछले 5 वर्षों में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में होने वाले प्रवेश में लगातार कमी प्रदेश स्तर पर दर्ज हुई है। जिसके बाद से इसमें सुधार के लिए आई टी आई चलो अभियान की शुरुआत हुई है।

नुक्कड़ नाटक कर लोगों को आईटीआई के बारे में बताते हुए।
नुक्कड़ नाटक कर लोगों को आईटीआई के बारे में बताते हुए।

नुक्कड़ नाटक कर आई टी आई चलो अभियान के लिए करेंगे जागरूक

लखनऊ से आई टीम द्वारा पाली के प्रमुख चौराहों पर नाटकीय प्रस्तुति कर लोगों को आई टी आई चलो अभियान के अंतर्गत जागरूक किया। आई टी आई कौशल विकास मिशन प्रशिक्षण एवं रोजगार का अवसर के बारे में जानकारी दी गई। आई टी आई औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में आई टी आई चलो अभियान का आयोजन किया जाएगा। इसका मकसद विद्यार्थियों को कौशल विकास के साथ-साथ व्यवसायिक शिक्षा के प्रति जागरूक करना और इन संस्थानों में नामांकन कराने के लिए प्रेरित करना है।

खबरें और भी हैं...