पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जैन समाज को मिला तलैया भूखंड पर कब्जा:1997 से चल रहा था बुंदेला समाज से मुकदमा, 7 अप्रैल 2022 को सुपुर्दगी के जारी किए गए थे आदेश

ललितपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोतवाली सदर अंतर्गत मोहल्ला सिविल लाईन में क्षेत्रपाल मंदिर के बगल में स्थित तलैया की खाली पड़ी भूमि को पुलिस ने परगनाधिकारी न्यायालय के आदेश पर शनिवार की शाम जैन मंदिर प्रबंध समिति क्षेत्रपाल के सुपुर्द कर दी गई है। बताते चले कि सिविल लाईन क्षेत्र स्थित महावीर नेत्र चिकित्सालय व जैन मंदिर के बीच में एक गोदाम व उसके सामने तलैया थी।

25 साल पहले बुंदेला और जैन समाज आया था आमने सामने

गोदाम को पूर्वमंत्री वीरेन्द्र सिंह बुन्देला किरायेदार थे, जिसके बाद तलैया को रातों-रात मिट्टी से भराव कर समतल कर दिया गया था। इस बात को लेकर जैन समाज के लोग सडक़ों पर उतर आये थे और उन्होंने भूखण्ड पर तलैया पर कब्जा करने का आरोप लगाते हुए कार्यवाही की मांग की थी। इस तलैया भूखण्ड के स्वामित्व को लेकर 25 साल पूर्व वर्ष 1997 नबम्वर माह में बुन्देला परिवार व जैन समाज के लोग आमने सामने आ गये थे, यहां तक कि जैन समाज के हजारों लोगों ने सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन किया था। जिसके चलते शासन द्वारा कार्यवाही करते हुए इस भूखण्ड को कुर्क कर लिया था और पुलिस की सुपुर्दगी में दे दिया था, तब से यह भूखण्ड पुलिस की सुपुर्दगी में चल रहा था।

भूखण्ड की सुपुर्दगी की मांग को लेकर जैन मंदिर क्षेत्रपाल समिति द्वारा परगनाधिकारी के न्यायालय में वाद दायर किया था, जिसके बाद 7 अप्रैल 2022 को परगनाधिकारी न्यायालय द्वारा तलैया की भूमि को पुलिस की सुपुर्दगी के आदेश जारी किये थे। इस आदेश को लेकर जैन मंदिर क्षेत्रपाल समिति के प्रबंधक व दिगम्बर जैन पंचायत समिति के अध्यक्ष अनिल कुमार अंचल द्वारा जिलाधिकारी व पुलिस अधिकारियों को ज्ञापन देकर भूमि सुपुर्द किये जाने की मांग की गई थी, जिसके बाद शनिवार की शाम क्षेत्राधिकारी सदर फूलचन्द्र, शहर कोतवाल विनोद कुमार मिश्रा भारी पुलिसबल लेकर भूस्थल पर पहुंचे थे, जहां जैन समाज के अध्यक्ष अनिल जैन अंचल के अलावा कई लोग उपस्थित रहे और उन्हें भूखण्ड की सुपुर्दगी दे दी गई।

खबरें और भी हैं...