पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शिक्षित होकर छात्राएं बनेगी आत्मनिर्भर:महिला और छात्राओं को किया गया जागरुक, समस्या होने पर हेल्पलाइन पर करें फोन

लखीमपुर-खीरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लखीमपुर खीरी में जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार निगम के दिशा निर्देश में मिशन शक्ति के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किया गया। शहाबुद्दीनपुर खीरी के रानी लक्ष्मीबाई कन्या इंटर कॉलेज में संपन्न हुआ। जिसमें महिला कल्याण विभाग और रानी लक्ष्मीबाई कन्या इंटर कॉलेज की छात्राएं मौजूद रही। इस दौरान छात्राओं और महिला को सशक्तिकरण को लेकर जागरूक किया गया।

रानी लक्ष्मीबाई कन्या इंटर कॉलेज में बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महिला कल्याण विभाग के गंगा सागर यादव संरक्षण अधिकारी, काउंसलर कय्यूम अली ज़रवानी, जिला बाल संरक्षण इकाई और संतोष राजवंशी, विभा सक्सेना चाइल्डलाइन टीम से उपस्थित रही।

शहाबुद्दीनपुर खीरी के रानी लक्ष्मीबाई कन्या इंटर कॉलेज में मौजूद महिलाएं और छात्राएं।
शहाबुद्दीनपुर खीरी के रानी लक्ष्मीबाई कन्या इंटर कॉलेज में मौजूद महिलाएं और छात्राएं।

हेल्पलाइन की दी गई जानकारी
महिला कल्याण विभाग के काउंसलर कय्यूम जरवानी ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, कोविड-19 ,कन्या सुमंगला योजना ,निराश्रित महिला पेंशन आदि योजनाओं के बारे में जानकारी दी और पेंशन संबंधी समस्याओं का निराकरण किया। इसके साथ ही महिला हेल्पलाइन 181, वूमेन पावर लाइन 1090, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076, यूपी पुलिस 112 के टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी दी l विभा सक्सेना ने 1098 चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर के बारे में बताया और बाल विवाह के बारे में जानकारी दी।

महिला जागरूकता के कार्यक्रम में मौजूद महिलाएं।
महिला जागरूकता के कार्यक्रम में मौजूद महिलाएं।

शिक्षित होकर स्वावलंबी बनें
विद्यालय के प्रबंधक संजय वर्मा ने कहा की शिक्षित होकर स्वावलंबी बना जा सकता हैl कार्यक्रम में विद्यालय की सैकड़ों छात्राएं और महिलाएं उपस्थित रही। महिलाओं ने योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की और निराश्रित महिला पेंशन में आधार सीडिंग कराने के बारे में जानकारी प्राप्त की।

खबरें और भी हैं...