पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लखीमपुर में तेंदुआ ने दो महीने में दो को मारा:ग्रामीणों ने शव को हाइवे पर रख लगाया जाम, सरकारी नौकरी के आश्वासन पर माने

लखीमपुर-खीरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ग्रामीणों ने शव रखकर जाम लगाया। - Money Bhaskar
ग्रामीणों ने शव रखकर जाम लगाया।

लखीमपुर में मंगलवार की सुबह गोला वनरेंज के जमुनाबाद फार्म के ब्लॉक नंबर 3 में यदुनाथ वर्मा नाम के व्यक्ति को तेंदुए ने हमला कर उसे मार डाला था। मंगलवार की सुबह उसका शव झाड़ियों में पड़ा मिला। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया था।

पोस्टमार्टम के बाद शव जब बुधवार को गांव नारायणपुर आ रहा था तो करनपुर के पास गोला-लखीमपुर हाइवे पर आक्रोशित ग्रामीणों ने जाम लगा दिया। जिसके बाद प्रशासन के हाथ-पांव फूल गये।

हैदराबाद थाना क्षेत्र के गांव नारायणपुर निवासी यदुनाथ जमुनाबाद कृषि फार्म के प्रखंड 3 में दिहाड़ी पर चौकीदारी करता था। मृतक के साथी चौकीदार सोमेश्वर ने बताया कि सोमवार की रात वह और यदुनाथ झोपड़ी में सोए हुए थे। मंगलवार की सुबह लगभग 5 बजे यदुनाथ शौच के लिए गया था उसके बाद सुबह झाड़ियों में उसका अधखाया शव मिला था। मौके पर पहुंचे वनकर्मियों ने तेंदुआ का हमला होने का दावा किया था।

बुधवार को जब शव गांव आया तो गांव वालों ने हाइवे जाम कर दिया। इस सूचना पर मौके पर एसडीएम गोला अनुराग सिंह, तहसीलदार विनोद कुमार गुप्ता व क्षेत्राधिकारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। अधिकारियों व परिवार के लोगों के मध्य काफी देर तक बातचीत चली। फिर ग्रामीण मुआवजे के आश्वासन पर मान कर जाम खत्म कर दिया।

वन रेंजर संजीव तिवारी ने बताया कि तेंदुआ के हमले में चौकीदार की मौत हो गई है। ग्रामीण मुआवजे की मांग कर रहे थे। सीनियर अधिकारियों के संज्ञान में मामला लाया गया है। संजीव तिवारी ने बताया कि परिवार के किसी एक सदस्य को नौकरी मिलेगी। जिसको मृतक की पत्नी आशा देवी नामित करेगी उसे नौकरी दी जायेगी।

वन रेंजर गोला संजीव तिवारी ने बताया कि अभी तक जितने हमले हुए हैं। इनमें बाघ नहीं तेंदुआ है। बाकी तेंदुआ को पकड़ने का प्रयास जारी है। पूर्व में भी हुई घटनायें तेंदुआ से ही हुई हैं। गोला वन रेंज में पिछले 2 माह में वन्यजीव और मानव के बीच संघर्ष की यह दूसरी घटना है। जिसमें 2 लोगों की मृत्यु हुई है। गौरतलब है कि 13 अगस्त को पुनर्भू ग्रन्ट निवासी मुशर्रफ (32) को तेंदुए ने हमला कर मार दिया। अब 4 अक्टूबर को यदुनाथ वर्मा पर हमला कर उसे मार दिया गया।

खबरें और भी हैं...