पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लखीमपुर-खीरी में राष्ट्रपिता का किया नमन:स्कूलों में फहराया गया तिरंगा, छात्रों से जीवन में बापू के आदर्शों पर चलने को किया प्रेरित

लखीमपुर-खीरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महात्मा गांधी की जयंती पर राष्ट्रगान करते लोग। - Money Bhaskar
महात्मा गांधी की जयंती पर राष्ट्रगान करते लोग।

विद्या भारती विद्यालय, पं. दीनदयाल उपाध्याय सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कॉलेज ग्राम व पोस्ट उदयपुर, गोला रोड पर महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयन्ती के अवसर पर मुख्य अतिथि सदस्य विद्यालय प्रबन्ध समिति एवं पूर्व अध्यक्ष उप्र बार काउंसिल अजय कुमार शुक्ल व विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. योगेन्द्र प्रताप सिंह ने ध्वजारोहण किया।

आचार्या हिमांशी श्रीवास्तव ने भजन प्रस्तुत कर सभी को भाव विभोर कर दिया। आचार्य आशीष कुमार मिश्र ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के विचारों से अवगत कराया।

लार्ड मैकाले की शिक्षा पद्धति को छाेड़ें

मुख्य अतिथ ने कहा कि लार्ड मैकाले की शिक्षा पद्धति को छोड़कर हम सभी को राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को अपनाना चाहिए तथा भारत वर्ष को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने का संकल्प लेना चाहिए तथा शास्त्री के जीवन से शिक्षा लेकर ईमानदारी और सादगी से अपना जीवन व्यतीत करने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करना चाहिए।

महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।
महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।

ईमानदार बच्ची का किस्सा अमेरिका तक पहुंचा

बताया कि अमेरिकी जज डब्लू सी. डगलस भारत की एक छोटी सी टोकरी बेचने वाली लड़की की ईमानदारी से प्रभावित होकर अपने देश जाकर यह बताया कि लड़की ने बिना सामान खरीदे पैसे लेने से मना कर दिया तथा चरित्र के मामले में डाकू मान सिंह का उदाहरण प्रस्तुत किया।

महात्मा गांधी को नमन करते लोग।
महात्मा गांधी को नमन करते लोग।

महापुरुषों के पदचिह्लों पर चलें

प्रधानाचार्य डाॅ योगेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि हमें महान महापुरुषों के दिखाये हुये पथ पर चलना चाहिये। अपना लक्ष्य निर्धारित करना चाहिये और उस पर परिश्रम कर अपना लक्ष्य प्राप्त करना चाहिये। तत्पश्चात मुख्य अतिथि एवं सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के वरिष्ठ आचार्य राजेन्द्र प्रसाद ओझा नें किया।