पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लखीमपुर में CMO ने स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण:खामियां मिलने पर स्टाफ को लगाई फटकार, 7 दिन का दिया अल्टीमेटम

लखीमपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएमओ ने अस्पताल का किया निरीक्षण। - Money Bhaskar
सीएमओ ने अस्पताल का किया निरीक्षण।

लखीमपुर खीरी में सीएमओ डॉ. शैलेन्द्र भटनागर ने शुक्रवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें यहां भारी खामियां देखने को मिली। जिस पर उन्होनें कड़ी फटकार लगाते हुए व्यवस्थाओं को तत्काल दुरुस्त करने के निर्देश दिए। वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर तैनात फार्मासिस्ट को डीवीडीएमएस का ज्ञान न होने के चलते फटकार लगाई गई।

खराब सामान की हो नीलामी

निरीक्षण के बाद उन्होंने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर तमाम अव्यवस्थाएं हैं। खिड़कियों में शीशे और जाली नहीं लगी है। उन्होंने कहा कि जो सामान उपयोग करने के लायक नहीं है, उसको नीलाम किया जाए।

ओपीडी में नए मरीजों का डिस्प्ले बोर्ड डॉक्टरों के कमरे में दिखना चाहिए जो नहीं है। पीएचसी फार्मासिस्ट जीतेन्द्र वर्मा को डीवीडीएमएस का ज्ञान नहीं है, इसके लिए उन्हें ट्रेनिंग सत्र में प्रतिभाग करने के लिए निर्देशित किया गया है।

रूम में नहीं लगी है लाइट

उन्होंने कहा कि स्टाफ ड्यूटी रूम और नर्स ड्यूटी रूम में लाइट और डिस्प्ले बोर्ड नहीं है। एएनएम कक्ष में लाइट नहीं है। मच्छरों से बचाव के लिए जाली नहीं है। यहां तैनात एएनएम अनीता को बच्चों को टीका लगाने का ज्ञान भी नहीं है।

सुधार न होने पर होगी विभागीय जांच

स्वास्थ्य पर्यवेक्षक ज्ञानश्री को कोरोना टीकाकरण मे शेष लाभार्थियों की जानकारी नहीं है। पीएचसी मे गांव का नक्शा डिस्प्ले नहीं हो रहा है। हेल्थ एंड वेलनेश सेंटर में लाइट तो लगी है, लेकिन एक भी लाइट नहीं जलती है।

लेबर रूम में दरवाजे लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सात दिन में व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही अगले निरीक्षण मे कमियां मिलने पर विभागीय कार्रवाई की चेतावनी दी है।

खबरें और भी हैं...