पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लखीमपुर-खीरी में बुजुर्ग ने सिर पर बांधा सोलर फैन, VIDEO:हेलमेट में फिट किया सोलर पैनल और पंखा, बोले-धूप से झुलस जाता था चेहरा, अब नहीं लगती गर्मी

लखीमपुर-खीरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लखीमपुर खीरी में बुजुर्ग ने सिर पर लगाने वाले हेलमेट पर एक पंखा और सोलर प्लेट लगाकर नई तकनीकी का इजाद किया है। उनका कहना है कि इससे उन्हें धूप नहीं लगती और गर्मी से भी बचे रहते हैं।

सिर पर पंखा बांधकर चलने वाले इन बुजुर्ग का नाम है लल्लू राम। वैसे तो लल्लू राम काले धागे में नींबू और हरी मिर्च बांधकर लोगों को बुरी नजर से बचाने का काम करते हैं। वह सुबह बाजार से नींबू और हरी मिर्च खरीदकर उसे काले धागे में पिरोकर दुकानों पर लटकाने जाते हैं। इससे उनके परिवार की आजीविका चलती है।

दैनिक भास्कर से खास बातचीत उन्होंने जो बताया उसे आप भी पढ़ें...

इन साधु को लोग लल्लू राम कहते हैं

लल्लू राम ने बताया, " आदमी की पहचान उसके चेहरे से होती है। इस कड़ी धूप में उनका चेहरा झुलसने लगा था। फिर उनके दिमाग में आया क्यों ना कुछ नई तकनीक अपनाई जाए जिससे चेहरा भी न झुलसे और गर्मी न लगे।"

इन साधु को
इन साधु को

सिर पर पंखा, पीठ पर सोलर पैनल

वह कहते हैं, " प्लास्टिक के हेलमेट पर एक पंखा लगाकर और उसके पीछे पीठ की तरफ एक छोटी सी सोलर प्लेट खरीदकर लगाई तो ये तकनीक काम कर गई। तबसे वह इसे लगाकर रोज सुबह आठ बजे घर से निकलते हैं और पूरे दिन अपना काम कर शाम को 7 बजे तक लौटते हैं। धूप में रहते हुए भी उन्हें अब गर्मी भी नहीं लगती और चेहरा भी नहीं झुलसता।

40 साल से कर रहे काम

साधु बताते हैं, " 40 वर्षों से मैं इसी काम में लगा हूं और अब लोग हमें नींबू वाला बाबा भी कहने लगे हैं। मैंने कभी सफेद कपड़े नहीं पहने। हमेशा गेरुआ वस्त्र ही धारण करता हूं। दुकानों को काली नजर से बचाने के लिए तो हरी मिर्च और नींबू को एक काले धागे में पिरो र दुकान के मुख्य भाग पर लटकाता हूं और दूसरे दिन उसे उतारकर नया माला टांगता हूं। यही मेरी रोजी रोटी है।"

खबरें और भी हैं...