पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लखीमपुर डीएम-एसपी ने 80 पार बुजुर्ग मतदाताओं का किया अभिनंदन:अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर क्षेत्रों में हुए कार्यक्रम, बुजुर्ग मतदाताओं का हुआ अभिनंदन

लखीमपुर-खीरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लखीमपुर खीरी में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में वृद्ध (80+) मतदाताओं के लिए अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस का भव्य आयोजन हुआ। तहसील सदर के लोक सभागार में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने एसपी संजीव सुमन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

डीएम-एसपी ने एसडीएम सदर श्रद्धा सिंह के साथ मौजूद वृद्ध (80+) महिला और पुरुष मतदाताओं को पुष्प व भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त का व्यक्तिगत पत्र प्रदान किया। डीएम ने मतदाताओं को न केवल व्यक्तिगत पत्र प्रदान दिया, बल्कि उसे उन्हें पढ़कर भी सुनाया।

वरिष्ठ मतदाताओं को दिया प्रेषित व्यक्तिगत पत्र
उन्होंने कहा कि देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने वरिष्ठ मतदाताओं को प्रेषित व्यक्तिगत पत्र के जरिए देश की निर्वाचन प्रक्रिया में आपके निरंतर योगदान के लिए कृतज्ञता व्यक्त की है। लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेकर और इस तरह भारतीय लोकतंत्र को सुदृढ़ करने के अपने जोश और समर्पण से आपने देश के युवाओं के लिए एक उदाहरण स्थापित किया है। आपके जैसे उत्तरदायी ज्येष्ठ मतदाताओं के कारण ही हम एक लोकतंत्र के रूप में दुनिया में फल-फूल रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं।

डीएम-एसपी ने बुजुर्गों को किया सम्मानित।
डीएम-एसपी ने बुजुर्गों को किया सम्मानित।

वरिष्ठ मतदाता बदलते समय के साक्षी
डीएम ने कहा कि वरिष्ठ मतदाता बदलते समय, सामाजिक-राजनीतिक-आर्थिक समीकरण और देश में प्रौद्यौगिकी के क्रम विकास के साक्षी हैं। आप निर्वाचन प्रक्रिया को सुदृढ करने और निर्वाचनों का सही मायनों में स्वतंत्र निष्पक्ष समावेशी सुगम और सहभागी बनाने के लिए हमारे निरंतर प्रगतिशील तंत्र के भी साक्षी हैं। आपने, बीते समय में, विभिन्न चुनावों के दौरान अपना वोट डालकर, अपनी सरकार का विकल्प तय करने में अपने एक वोट के मूल्य का वास्ताविक अर्थ सिद्ध किया है।

बुजुर्गों गुलाब का फूल देकर किया सम्मानित।
बुजुर्गों गुलाब का फूल देकर किया सम्मानित।

वरिष्ठ नागरिक फॉर्म 12घ भरकर घर बैठे कर सकते हैं मतदान
डीएम ने बताया कि आयोग राष्ट्र के प्रति लोकतांत्रिक कर्तव्य को पूरा करने के लिए आपमें से प्रत्येक शक्ति, सामर्थ्य और दृढ़ निश्चय का अभिनंदन करता है। वरिष्ठ नागरिकों (80+ आयु वर्ग) और दिव्यांग मतदाताओं ( 40% और अधिक निःशक्तता) की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने आप लोगों के लिए व्हीलचेयर, रैंप, स्वंयसेवकों, 'आने-जाने' की निःशुल्क परिवहन सुविधाओं, कतार-रहित मतदान जैसी कई नई सुविधाओं की व्यवस्था की है। इतना ही नहीं इसके अतिरिक्त, आप फॉर्म 12घ भरकर अपने घर में बैठे-बैठे मतदान कर सकते हैं। आयोग आपसे अनुरोध करता है कि आप आवश्यक सुविधाओं का लाभ उठाकर अपना मत डालें और युवा मतदाताओं को अपने संवैधानिक कर्तव्यों को पूरा करने के लिए प्रेरित करते रहें।

खबरें और भी हैं...