पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अनियमितता पाए जाने पर खाद की दुकान सीज:लखीमपुर खीरी उप कृषि निदेशक ने निरीक्षण के समय मांगे कागजात, दस्तावेज न दिखा पाने पर जारी नोटिस

लखीमपुर-खीरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लखीमपुर खीरी उप कृषि निदेशक व जिला कृषि अधिकारी शुक्रवार को निघासन पहुंचे। उन्होंने स्थानीय कर्मचारियों के साथ बीज वितरण व प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सोशल ऑडिट एवं ई-केवाईसी कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में अनियमितता पाए जाने पर एक दुकान को सील कर दिया गया।

अभिलेख नहीं दिखा पाए दुकान मालिक
उप कृषि निदेशक डॉ. योगेश प्रताप सिंह और जिला कृषि अधिकारी अरविंद चौधरी ने तिकुनिया के कौल्हारी चौराहा स्थित गुप्ता फर्टिलाइजर का निरीक्षण किया। निरीक्षण में गुप्ता फर्टिलाइजर की दुकान पर अनियमितताएं पाई गईं। दुकान पर ट्रॉली से यूरिया उतरते देखा तो अधिकारियों ने बिल एवं अभिलेख को जांच के लिए मांगा। मालिक प्रेमचंद्र अग्रवाल ने ना तो बिल प्रस्तुत किया और ना ही कोई अभिलेख दिखाए।

वहीं, दुकान में 360 बोरी यूरिया, जैविक पोटाश 66 बोरी, सिंगल सुपर फास्फेट दानेदार 76 बोरी, पाउडर 2 बोरी मिली। बिल व अभिलेख ना प्रस्तुत किए जाने के कारण दुकान को सील कर दिया गया। साथ ही प्रेमचंद्र अग्रवाल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

अधिकारियों ने तत्काल प्रभाव से दुकान को सील कर दिया है।
अधिकारियों ने तत्काल प्रभाव से दुकान को सील कर दिया है।

जिला कृषि अधिकारी अरविंद चौधरी ने बताया कि समय-समय पर इस तरह की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। खाद की कालाबाजारी किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी। दोषी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई होगी। छापे की कार्रवाई से खाद विक्रेताओं में हड़कंप मचा रहा।

खबरें और भी हैं...