पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

खीरी में उड़ान के तृतीय अंक का विमोचन:DM बोले- नवोदय में प्रवेश लेने वाले बच्चों को मिलेगा लाभ, कर सकेंगे तैयारी

लखीमपुर खीरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के नवोदय विद्यालय में कक्षा छह में प्रवेश की तैयारी के लिए बेसिक शिक्षा विभाग खीरी ने अभिनव नवाचार के रूप में मिशन नवोदय लॉन्च किया है। इसका शुभारंभ डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने किया। डीएम ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग की एक अनूठी और अच्छी पहल है। इसके द्वारा अभावग्रस्त बच्चे भी अच्छे विद्यालयों में प्रवेश पा सकेंगे।

निपुण भारत के तहत निकाली गई है यह ई-पत्रिका
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि ई-मैग्जीन उड़ान का प्रकाशन बेसिक शिक्षा विभाग को एक नवीन दिशा और धारा से जोड़ रहा है। यह ई-पत्रिका निपुण भारत के मिशन के लक्ष्यों की संप्राप्ति और अधिक सहयोग प्रदान करेगी। इसमें विभाग द्वारा किए जा रहे नवाचार गतिविधियां, उल्लेखनीय कार्यों से समाज जुड़ रहा है। उन तक विभाग के कार्य पहुंच रहे हैं। लोगों में व शिक्षकों में यह पत्रिका काफी प्रसिद्ध हो रही है। यह एक उत्तम पहल है और इससे बेसिक शिक्षा के अभिनव कार्यों व गतिविधियों में वृद्धि होती रहेगी। उन्होंने इसके लिए बीएसए और संपादक मंडल को शुभकामनाएं दी।

लोगों को शिक्षकों व छात्रों के कार्यों की जानकारी हो रही
इस अवसर पर बीएसए डॉ. लक्ष्मीकांत पाण्डेय ने कहा कि ई-पत्रिका के माध्यम से बेसिक शिक्षा विभाग से जुड़े सभी व्यक्तियों और समाज के समस्त नागरिकों को लाभ मिल रहा है। इन लोगों को शिक्षा विभाग की गतिविधियों, निपुण भारत मिशन के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए किए जा रहे प्रयासों, शिक्षकों व छात्रों द्वारा किए जा रहे उल्लेखनीय कार्य के बारे में जानकारी मिल रही है। सिर्फ जनपद ही नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश को जानकारी प्राप्त हो रही है। अब यह तृतीय अंक आ रहा है। लोगों में ई मैगजीन को लेकर काफी उत्सुकता है।

बताया कि इस मुहिम द्वारा नि:शुल्क ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था की जाएगी। जिससे बच्चे पाठ्यक्रम आधारित वीडियो द्वारा अपने तय पाठ्यक्रम की तैयारी करेंगे। नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में प्रवेश के लिए छात्र छात्राओं का विद्यालय वार रजिस्ट्रेशन कर उन्हें समुचित मार्ग दर्शन प्रदान किया जाएगा।

इस पत्रिका की वजह से बच्चों को मिलेगा लाभ
​​​​​​​बीएसए ने कहा कि धन अभाव के कारण बहुत से अभिभावक अपने बच्चों का नवोदय विद्यालय में प्रवेश नहीं करा पाते। वह प्रवेश की तैयारी भी कठिन परिस्थितियों के कारण नहीं करा पाते हैं। लेकिन इस मुहिम से हमारे कुशल अध्यापकों के मार्गदर्शन में ऐसे बच्चे नि:शुल्क तैयारी कर पाएंगे, सफलता प्राप्त करेंगे।

नवोदय में प्रवेश परीक्षा का मिलेगा पाठ्यक्रम
एआरपी फूलबेहड़ अमित शुक्ला ने बताया कि परिषदीय स्कूलों के कक्षा 5 में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को डिजिटल प्लेटफॉर्म प्रदान करते हुए नवोदय विद्यालय की परीक्षा का संपूर्ण पाठ्यक्रम उपलब्ध कराया जाएगा। इस अवसर पर डीडीओ अरविंद कुमार,डीएसडब्लूओ, समस्त जनपद के खंड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक, बेसिक शिक्षा विभाग के कार्मिक उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...