पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कुकरा में आज सुपुर्दे खाक होंगे चेहल्लुम के ताजिए:मोहर्रम के 40 दिन बाद मनाया जाता है चेहल्लुम, तीन बजे निकलेगा जुलूस

गोला गोकर्ण नाथ, लखीमपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गोला गोकर्णनाथ के कुकरा कस्बे के कर्बला में चेहल्लुम के ताजिए शनिवार को मातमी धुनों के साथ सुपुर्दे खाक किए जाएंगे। - Money Bhaskar
गोला गोकर्णनाथ के कुकरा कस्बे के कर्बला में चेहल्लुम के ताजिए शनिवार को मातमी धुनों के साथ सुपुर्दे खाक किए जाएंगे।

गोला गोकर्णनाथ के कुकरा कस्बे के कर्बला में चेहल्लुम के ताजिए शनिवार को मातमी धुनों के साथ सुपुर्दे खाक किए जाएंगे। जिसके लिए शुक्रवार शाम से ही तैयारियां शुरू कर दी गयीं थीं। शाम को ताजिएदारों ने ताजिए उठाये और पूरे कस्बे में घुमाकर अपने चौक पर रख दिए। शनिवार को दोपहर बाद 3 बजे दोबारा ताजिए उठाये जायेंगे और कर्बला में सुपुर्द खाक करे जाएंगे।

ग्राम प्रधान प्रतिनिधि इरफान उर्फ पम्मी ने बताया कि मोहर्रम के 40 दिन के बाद चेहल्लुम होता है। हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में कुकरा के कर्बला में 40वां ताजिए जुलूस की शक्ल में गाजे-बाजे के साथ 3 बजे उठाया जाएगा। जिले में सबसे बाद में मनाये जाने वाले चेहल्लुम में काफी भीड़ होती है। चेहल्लुम में कुकरा, सलूमपुर, मूड़ा, सलेमपुर और रोशननगर परबस्त आदि स्थानों के ताजिए शामिल किये जाते हैं। यह ताजिए कुकरा से उठकर गाजे-बाजे के साथ नम आंखों से झाड़ू मियां मजार के पास बने कर्बला में सुपुर्दे खाक किये जायेंगे।

दोपहर बाद तीन बजे जुलूस की शक्ल में निकाला जाएगा ताजिया।
दोपहर बाद तीन बजे जुलूस की शक्ल में निकाला जाएगा ताजिया।

पुलिस और राजस्व विभाग की टीम रहेगी तैनात

40वां के अवसर पर गंगा-जमुनी तहजीब बनाए रखने के लिए मैलानी पुलिस बल ने थानाध्यक्ष मैलानी राम लखन पटेल, चौकी प्रभारी कुकरा सुरेश चंद्र, बांकेगंज चौकी प्रभारी संजीव कुमार, संसारपुर चौकी प्रभारी प्रवीण कुमार सहित मैलानी पुलिस बल मौजूद रहेगा। इसके अतिरिक्त राजस्व विभाग की टीम का नेतृत्व कानूनगो कुकरा अनिल कुमार क्षेत्रीय लेखपाल ओम प्रकाश के साथ करेंगे।

खबरें और भी हैं...