पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गोला की छोटी काशी में निकली श्रीराम की भव्य बारात:जगह-जगह हुआ स्वागत, रोड लाइट और बैंड-बाजों की धुन पर नाचे कमेटी सदस्य

गोला गोकर्ण नाथ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

छोटी काशी में श्री रामलीला महोत्सव के पांचवें दिन श्रीराम की बारात बड़े धूमधाम से नगर की सड़कों पर निकली। नगरवासी बैंड-बाजा और सजीव झांकियों को देखने के लिए उमड़ पड़े। शुक्रवार की शाम 7 बजे मेला मैदान से रथ पर सवार होकर दूल्हा बने श्री राम, भरत, लक्ष्मण, शत्रुघ्न और गुरु वशिष्ठ के साथ बारात श्री रामलीला समिति के अध्यक्ष जनार्दन गिरि, राजेश आनंद सहित पदाधिकारियों ने आरती उतारकर नगर भ्रमण के लिए रवाना किया। भव्य बारात मुख्य मार्गों पर निकली नागरिकों ने जगह-जगह दूल्हों और बारातियों का स्वागत कर जलपान भी कराया।

आगे बाराती पीछे रथ पर दशरथ के चारों पुत्र सवार

बारात में आगे बैंड-बाजों की धुन बज रही थी, पीछे रोड लाइट प्रकाश कर रही थी। बाद में ट्रैक्टर-ट्राली पर शिव पार्वती, राधा-कृष्ण, ब्रह्मा और इंद्र भगवान, भगवान विष्णु लक्ष्मी, राजा दशरथ और मुनि वशिष्ठ सहित अनेक देवी-देवताओं की सुंदर झांकियां और वानर सेना बारात में चल रही थी। इन झांकियों के बाद रोड लाइट और बैंड बाजों की धुन पर श्री रामलीला कमेटी के सदस्य और नागरिक बराती बने चल रहे थे। पीछे बैलों से सुंदर रथ पर भगवान श्री राम, लक्ष्मण, भरत ,शत्रुघ्न मुनि विश्वामित्र के साथ सवार थे।

बारात में कमेटी के पदाधिकारी रहे मौजूद

बारात में श्री रामलीला कमेटी के अध्यक्ष जनार्दन गिरि, राकेश तिवारी बड़े , पंकज गुप्ता, राम रक्षपाल , सुनील गुप्ता, शोभित सिंह, प्रेम जायसवाल, द्वारिका रस्तोगी, राजेश आनंद आदि मौजूद रहे। श्री रामलीला में 1 अक्टूबर को भगवान श्री रामचंद्र जी महाराज का वन प्रस्थान, महाराजा दशरथ का स्वर्गवास, चित्रकूट में भरत जी महाराज का श्रीराम से मिलन के बाद खड़ाऊ लेकर वापस अयोध्या लौटने के प्रसंग का मंचन होगा।

खबरें और भी हैं...