पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गोला गोकर्ण नाथ में लगी चौपाल:आवारा पशु नष्ट कर रहे फसल, गोशाला का निर्माण कराएं

गोला गोकर्ण नाथ, लखीमपुरखीरीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लखीमपुर खीरी के तहसील गोला गोकरण नाथ के ब्लॉक कुंभी गोला के अंतर्गत ग्राम पंचायत कोरैया में गुरुवार को चौपाल लगाई गई। सुबह 11:30 बजे से 2:00 बजे तक ग्रामीणों की समस्याएं सुनी गई। जिसकी अध्यक्षता ग्राम प्रधान पुष्पा देवी ने की। बैठक में पिछली कार्रवाई के कार्य के आधार पर विचार-विमर्श कर ग्रामसभा कोरिया की पिछली कार्रवाई पढ़कर सुनाई गई। इसकी पुष्टि ग्रामवासियों और सदस्याें ने अपनी सहमति दी।

ग्राम पंचायत में बनेगा जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र

ग्राम सभा कोरिया के अंतर्गत जन्म मृत्यु के आंकड़ों को पढ़कर सुनाया गया। अब ग्राम पंचायत में ही जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनेंगे। अभी तक सीएचसी से बनते थे। परिवार रजिस्टर में आर्थिक संशोधन भी किया गया। प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास हुआ। कोरैया के अंतर्गत आय-व्यय के आंकड़ों को पढ़कर सुनाया गया।

आवास के लिए 11 आवेदन आए थे

चौपाल में वृद्धा पेंशन की एक और दिव्यांग पेंशन की 2 शिकायतें आई थी। जिनको नोट करके जल्द समाधान का आश्वासन दिया गया है। आवास के 11 आवेदन आये थे, जिसमें कहा गया कि जैसे ही आवास की वेबसाइट खुलेगी उनका रजिस्ट्रेशन करा दिया जायेगा।

किसान सम्मान निधि के 52 नामों की सूची आयी थी

अधिकारी अनुपम कुमार ने किसान सम्मान निधि के 52 नामों की सूची सुनाई थी, जिसमें पात्र-अपात्र की छंटनी की जानी थी। एडीओ कृषि ने जब सूची पढ़कर सुनाया तो किसी भी ग्रामीण ने उन नामों के बारे में जानकारी नहीं दी।

गोशाला निर्माण की हुई मांग

लेखपाल से ग्रामीणों ने ग्राम सभा से अवैध कब्जा हटाए जाने की मांग की। आवारा पशुओं के आतंक से परेशान किसानों ने कहा कि हम लोग पूरी जागकर अपनी फसल बचा रहे हैं। आवारा पशु कहीं किसानों पर हमला कर रहे तो कहीं फसल नष्ट कर रहे हैं। ग्राम समाज की जमीन पर एक गोशाला का निर्माण कराने की मांग की।

अपात्रों से राशन कार्ड जमा करने के निर्देश

कोरिया के कोटेदार भी मौजूद थे। ग्रामीणों ने स्वेच्छा से चौपाल कार्यक्रम में राशन कार्ड जमा किया तथा कुछ लोगों ने अपने यूनिट बढ़वाने की मांग रखी। कुछ लोगों ने नया राशन कार्ड बनवाने की मांग रखी। ब्लॉक से आए अधिकारी से कुरिया निवासी सदाबहार ने बताया कि बेटी को दोनों आंखों से दिखाई नहीं देता है। सर्टिफिकेट बना होने के बाद भी दिव्यांग पेंशन नहीं मिलती है। वृद्धा पेंशन छोटेलाल पुत्र मुन्नालाल कोरैया निवासी जिनको अभी तक वृद्धा पेंशन नहीं मिल पा रही है, इन्होंने भी ग्राम प्रधान व ब्लॉक अधिकारी से अपनी मांग रखी ।

इस दौरान ग्राम प्रधान पुष्पा देवी पत्नी करुणेश वर्मा, शिवम वर्मा, सर्वेश कुमार ग्राम पंचायत अधिकारी सचिव, अनिल त्रिपाठी लेखपाल, अनुपम कुमार कृषि विभाग अधिकारी, आकाश वर्मा पंचायत सहायक तथा स्वास्थ्य विभाग से एनम व आशा - पूनम चौरसिया, रेखा वर्मा, निशा देवी, सोमवती वर्मा, उमा देवी तथा बीडीसी व वार्ड मेंबर एवं ग्रामीण सदस्य कृपालचंद, वीरेंद्र कुमार, रिंकू, प्रदीप और रजनीश अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...