पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

करो योग रहो निरोग का दिया संदेश:अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर धौरहरा में हुआ योगाभ्यास, स्कूलों में बच्चों ने उत्साह से लिया भाग

धौरहरा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
धौरहरा में एसडीएम और जनप्रतिनिधियों के साथ लोगों ने योग किया। - Money Bhaskar
धौरहरा में एसडीएम और जनप्रतिनिधियों के साथ लोगों ने योग किया।

धौरहरा क्षेत्र में विश्व योग दिवस पर लोगों ने उत्साह के साथ भाग लिया। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में मुख्य अतिथि विधायक प्रतिनिधि की मौजूदगी में नागेश्वर मंदिर प्रांगण संयुक्त प्रशासनिक योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसमें अधिकारियों के साथ साथ जनप्रतिनिधियों ने भाग लेकर योग कर लोगों को निरोग रहने का संदेश दिया।

क्षेत्र के परिषदीय और निजी स्कूलों और कॉलेजों में अध्यापकों और बच्चों ने योगाभ्यास किया।धौरहरा में एसडीएम धीरेन्द्र सिंह की अध्यक्षता और मुख्य अतिथि विधायक प्रतिनिधि गोपाल शंकर अवस्थी की मौजूदगी मे आयोजित संयुक्त प्रशासनिक योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इसके अलावा विभिन्न अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद रहे। सभी ने योग का जीवन का हिस्सा बनाने का संकल्प लिया।

धौरहरा में लोगों ने विभिन्न योगाभ्यास करके योग को जीवन में शामिल करने का संकल्प लिया।
धौरहरा में लोगों ने विभिन्न योगाभ्यास करके योग को जीवन में शामिल करने का संकल्प लिया।

अधिकारियों के साथ योग गुरुओं ने कराए आसन
पुलिस क्षेत्राधिकारी धौरहरा संजय नाथ तिवारी, प्रभारी निरीक्षक धर्म प्रकाश शुक्ला, वन क्षेत्राधिकारी गजेंद्र सिंह, खंड विकास अधिकारी गजेंद्र सिंह, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत जितेंद्र कुमार, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एसके चौधरी और समस्त राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, चिकित्सा विभाग ने सयुंक्त योगाभ्यास कार्यक्रम में सहभागिता कर लोगों को करो योग रहो निरोग का संदेश दिया। इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में योगाभ्यास योग गुरु राजहंस मिश्र के द्वारा कराया गया।

स्कूलों में बच्चों ने शिक्षकों के साथ योग करके इसके फायदे जानें।
स्कूलों में बच्चों ने शिक्षकों के साथ योग करके इसके फायदे जानें।

शिक्षकों और छात्रों ने उत्साहपूर्वक किया योगाभ्यास
इसके साथ साथ धौरहरा क्षेत्र के समस्त परिषदीय विद्यालयों के साथ साथ श्रीमती चंद्रप्रभा विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, ऐरा बाल विद्या मंदिर इण्टर कालेज, हरद्वारी लाल सरस्वती बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, पब्लिक इंटर कॉलेज ईसानगर, सीताराम मनवार पब्लिक इंटर कॉलेज महरिया समेत अन्य स्कूलों और कालेजों में छात्र छात्राओं के साथ साथ शिक्षकों, शिक्षामित्रों और अनुदेशकों ने उत्साहपूर्वक योगाभ्यास किया।

परिषदीय स्कूलों में बच्चों को योग करवाकर इसके फायदों के बारे में बताया गया।
परिषदीय स्कूलों में बच्चों को योग करवाकर इसके फायदों के बारे में बताया गया।

विभिन्न योग क्रियाओं के फायदे बताए
योग कर के लोगों को योग से होने वाले फायदों के बारे में संदेश दिया। इसके साथ साथ क्षेत्र के सरकारी और अर्द्ध सरकारी कार्यालयों में सम्बंधित अधिकारियों व कर्मचारियों ने योगाभ्यास कर निरोग रहने की गुर सीखे। इस दौरान ग्रीवा चालन, पादहस्तासन, शलभासन, शवासन सहित कई योग क्रियाओं के बारे में बताया गया। वहीं अनुलोम विलोम, कपालभाती, भ्रामरी प्राणायाम आदि के फायदे भी बताए गए।

खबरें और भी हैं...