पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कुशीनगर में पीएम का आगमन:महापरिनिर्वाण मन्दिर में पीएम करेंगे विशेष पूजा, पीएम के आने से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

कुशीनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कुशीनगर में बुधपूर्णिमा के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम को कुशीनगर आएंगे। पीएम भगवान बुद्ध की जन्मस्थली नेपाल के लुम्बनी से कुशीनगर बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थल जाएंगे। बुद्ध महापरिनिर्वाण स्थल में सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बुद्धपूर्णिमा में पहली बार किसी प्रधानमंत्री के आने पर बौद्ध भिक्षुओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जन्मस्थली से लौटते हुए बुद्ध महापरिनिर्वाण मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना करेंगे। कुशीनगर में पीएम के कार्यक्रम में शामिल होने वाले बौद्ध भिक्षुओं में बहुत खुशी हो। सभी पीएम से मिलने के लिए उत्साहित हैं।

बौद्ध भिक्षु करेंगे विशेष पूजा

बुद्धपुर्णिमा के दिन बुद्ध के जन्मस्थान नेपाल की लुम्बनी से लौटते समय पीएम कुशीनगर महापरिनिर्वाण पर शाम चार बजे पहुचेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की अगुआई में लगे बौद्ध भिक्षु महेंद्र भन्ते ने बताया कि प्रधानमंत्री आज विशेष रूप से भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण का दर्शन करेंगे। उनके लिए बौद्ध भिक्षु विशेष पूजा अर्चना करेंगे। पंचशील के शाल को प्रधानमंत्री को पहनाकर उनका स्वागत होगा। भगवान के सामने प्रधानमंत्री दीप जलाकर पुष्प अर्पित करेंगे। जिसके बाद दो मिनट की पूजा होगी। पूजा के बाद प्रधानमंत्री चीवर चढ़ा कर परिक्रमा करेंगे। जिसके बाद उन्हें भगवान बुद्ध के बारे में बताया जायेगा। वहीं बौद्ध भिक्षुओं की तरफ से पीएम को बौद्ध प्रतिमा की स्मृति चिन्ह भेंट की जाएगी।

4 बजे कुशीनगर आएंगे पीएम

बौद्ध भिक्षु अशोक भन्ते ने बताया कि बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 4 बजे के करीब कुशीनगर में होंगे। इस दौरान कुशीनगर महापुराण मंदिर में लेटी हुई भगवान बुद्ध की प्रतिमा पर विशेष पूजा-अर्चना करेंगे। वहीं बौद्ध भिक्षुओं को चीवर भी प्रदान करेंगे। 2 सालों से कोरोना काल के चलते यहां पर्यटकों का आना कम हो गया था। लेकिन पीएम के आगमन से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। पहली बार देश के प्रधानमंत्री भगवान बुद्ध का दर्शन बुद्धपुर्णिमा को करने आ रहे हैं। जिसका सार्थक संदेश पूरे संसार में जाएगा।

खबरें और भी हैं...