पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57491.51-2.62 %
  • NIFTY17149.1-2.66 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486500.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64467-0.29 %

कुशीनगर एयरपोर्ट आई पहली फ्लाइट:35 दिन पहले PM ने किया था उद्घाटन, पहले दिन दिल्ली से आए 74 यात्री

कुशीनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्लेन के पहुंचते ही सांसद ने यात्रियों का किया स्वागत। - Money Bhaskar
प्लेन के पहुंचते ही सांसद ने यात्रियों का किया स्वागत।

कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से नियमित रूप से पहली उड़ान शुक्रवार से शुरू हो गई। पहली पैसेंजर फ्लाइट दिल्ली और कुशीनगर के बीच उड़ी। एयरपोर्ट प्रशासन ने पहली फ्लाइट के यात्रियों का स्वागत किया।स्पाइसजेट का प्लेन लैंड होने से पहले कुशीनगर एयरपोर्ट पर सांसद विजय दुबे ने दीप प्रज्ज्वलित कर और केक काटकर खुशी जताई।

हालांकि, स्पाइसजेट का प्लेन पहले दिन ही 20 मिनट लेट पहुंचा। विमान को वाटर कैनन से सैल्यूट से किया गया। स्पाइसजेट से दिल्ली से कुशीनगर तक का किराया 3662 रुपए तय किया गया है। पहले दिन फ्लाइट से 74 यात्री दिल्ली से कुशीनगर पहुंचे।

सांसद विजय दुबे ने दीप प्रज्वलित कर और केक काटकर खुशी जाहिर की।
सांसद विजय दुबे ने दीप प्रज्वलित कर और केक काटकर खुशी जाहिर की।

उड़ानों का शेड्यूल किया गया जारी
नए साल से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का भी शेड्यूल जारी हो जाएगा। 20 अक्टूबर को जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था, उसके कुछ घंटे बाद ही स्पाइसजेट ने उड़ानों का शेड्यूल जारी कर दिया था। दिल्ली से कुशीनगर और कुशीनगर से दिल्ली की ये सेवा हफ्ते में चार दिन यानि सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को उपलब्ध होगी।

दिसंबर से शुरू होगी मुंबई और कोलकाता के लिए उड़ान
दिसंबर में कोलकाता और मुंबई के लिए भी हवाई सेवा प्रारम्भ हो जाएगी। इसके लिए भी स्पाइस जेट ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से मंजूर शेड्यूल जारी कर दिया है। कोलकाता के लिए 17 दिसम्बर और मुंबई के लिए 18 दिसम्बर से फ्लाइट शुरू होगी। स्पाइस जेट का विमान 17 दिसम्बर को दोपहर में 1:35 बजे कोलकाता से उड़ान भरकर दोपहर बाद 3:20 बजे कुशीनगर पहुंचेगा। 3:40 बजे कुशीनगर से उड़ान भरकर कोलकाता वापसी शाम 5:15 बजे होगी।

स्पाइसजेट के विमान को वाटर कैनन से सैल्यूट से किया गया।
स्पाइसजेट के विमान को वाटर कैनन से सैल्यूट से किया गया।

प्रदेश का है तीसरा फंक्शनल इंटरनेशनल एयरपोर्ट

कुशीनगर-मुंबई के बीच हवाई सेवा सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को मिलेगी। 18 दिसम्बर को मुंबई से स्पाइस जेट की कुशीनगर के लिए पहली फ्लाइट 12:10 बजे उड़ेगी और 2:25 बजे कुशीनगर पहुंचेगी।

कुशीनगर से मुंबई की वापसी उड़ान दोपहर बाद 3 बजे से होगी। वापसी की फ्लाइट शाम 5:35 बजे मुंबई पहुंचेगी। कुशीनगर एयरपोर्ट प्रदेश का तीसरा फंक्शनल इंटरनेशन एयरपोर्ट है, जो रनवे के मामले में प्रदेश में सबसे बड़ा है।

जनवरी से उड़ेंगी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें

कुशीनगर से सीधी उड़ानों के लिए सिंगापुर, इंडोनेशिया, वियतनाम, चीन, कम्बोडिया, श्रीलंका समेत दो दर्जन देशों की एजेंसियां सर्वे कर रही हैं। श्रीलंका, वियतनाम और सिंगापुर की एयरपोर्ट अथॉरिटी ने हरी झंडी भी दे दी है। उम्मीद की जा रही है कि नए साल से पहले ही अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का शेड्यूल भी जारी हो जाएगा। जनवरी महीने से अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने भी नियमित हो जाएगी।

फ्लाइट लैंड होने के बाद यात्रियों में दिखी खुशी।
फ्लाइट लैंड होने के बाद यात्रियों में दिखी खुशी।

26 साल पुराना है इतिहास

कुशीनगर एयरपोर्ट का इतिहास 26 साल पुराना है। अंग्रेजों के जमाने में कुशीनगर हवाई पट्टी का निर्माण हुआ था। जिसे 1995 में मायावती की सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने की मंजूरी दी थी। तत्कालीन केंद्रीय नागर विमानन मंत्री गुलाम नबी आजाद और तत्कालीन राज्यपाल मोतीलाल वोरा ने टर्मिनल बिल्डिंग का भूमि पूजन भी कर दिया था। इसके बाद इस पर काम में कोई तेजी नहीं आई।

बसपा सरकार ने एयरपोर्ट बनाने में नहीं ली थी रूचि

2007 से 2012 तक मायावती सत्ता में रहीं, लेकिन उन्होंने भी इसे लेकर ज्यादा रूचि नहीं दिखाई। साल 2016 में अखिलेश यादव को हवाई पट्टी की याद आई, तो ठीक चुनाव से पहले। उन्होंने 199 करोड़ रुपए एयरपोर्ट के लिए जारी कर दिए। जिसके बाद तत्कालीन कैबिनेट मंत्री ब्रह्माशंकर त्रिपाठी, जो उस वक्त कुशीनगर के विधायक थे, उन्होनें दोबारा एयरपोर्ट का शिलान्यास किया।

योगी सरकार में जिले को मिली उड़ान

2017 में योगी सरकार बनने के बाद कुशीनगर के विकास को पंख लग गए। जमीन अधिग्रहण से लेकर दूसरे विवादित मुद्दों पर योगी सरकार की सक्रियता का परिणाम रहा कि महज चार साल में 26 साल पुराना विवादित मुद्दा सुलझ गया।

खबरें और भी हैं...