पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कसया...प्रधानमंत्री की यात्रा से लगेंगे क्षेत्र के विकास को पंख:शहर के लोगों ने रखी राय, कहा- शहर को जानने की लोगों में जागृत होगी जिज्ञासा

कसया, कुशीनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो। - Money Bhaskar
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फाइल फोटो।

कुशीनगर के कसया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के बाद स्थानीय लोगों में उत्साह देखने को मिला। उन्होंने कहा कि पीएम के आने शहर आने के बाद कुशीनगर का जानने के लिए देश व विदेश के लोगों में जिज्ञासा जगेगी। साथ ही पर्यटन व रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा।

पीएम की आठ माह में यह दूसरी यात्रा

कुशीनगर में प्रधानमंत्री की बीते आठ माह में यह दूसरी यात्रा है। व्यापारी और बुद्धजीवियों का कहना है कि पीएम मोदी के इस यात्रा से सभी क्षेत्रों से जुड़े लोगों को लाभ मिलेगा। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महापरिनिर्वाण मंदिर में भगवान बुद्ध की चिरनिद्रा में लेटी प्रतिमा का दर्शन करेंगे।

शहर के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित लोगों ने पीएम के दौरे को लेकर रखी राय।
शहर के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित लोगों ने पीएम के दौरे को लेकर रखी राय।

विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

कुशीनगर बुद्ध पीजी कालेज के प्रोफेसर डॉक्टर अमृतांशु शुक्ल ने कहा कि विश्व के 26 से अधिक देशों में बौद्ध धर्म के अनुवाई रहते हैं। प्रधानमंत्री मोदी के कुशीनगर आने से उन देश के लोगों में कुशीनगर देखने की ललक बढ़ेगी। सबसे अधिक लाभ विद्यार्थियों को मिलेगा। बौद्ध धर्म को मानने वाले देश के विद्यार्थी कुशीनगर भगवान बुद्ध के जीवन--दर्शन को नजदीक से जानने के लिए कुशीनगर आएंगे।

मोदी की यात्रा स्वागत योग्य

शिक्षक सुनील त्रिपाठी ने कहा कि भगवान बुद्ध ने विश्व को शांति का संदेश दिया था। आज विश्व के कई देश आपस में लड़ रहे हैं। भारत के प्रधानमंत्री विश्व के लोगों को शांति का संदेश दे रहे हैं। उनका कुशीनगर यात्रा स्वागत योग्य है।

मोदी के अलावा किसी पीएम ने नहीं दिया इतना महत्व

स्थानीय निवासी रामनारायण पांडेय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का कुशीनगर दौरा कई मामलों में अहम है। उन्होंने कुशीनगर को जितना अधिक महत्व दिया, उतना महत्व अन्य किसी भी प्रधानमंत्री ने नहीं दिया। प्रधानमंत्री के कुशीनगर आने से कुशीनगर समेत आस पास के जिलों के सर्वांगीण विकास को पंख लगेंगे।

स्थानीय व्यापार को मिलेगा बढ़ावा

व्यापारी अशोक सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कुशीनगर आना व्यापारिक दृष्टिकोण से बहुत अहम है। जिन देशों के लोग कुशीनगर के बारे में नहीं जानते थे। प्रधानमंत्री के कुशीनगर आने से उन देश के लोगों को कुशीनगर आने की ललक बढ़ेगी, जिससे स्थानीय व्यापार को बढ़ावा मिलेगा। इससे स्थानीय व्यवसायी काफी उत्साहित हैं।