पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59648.75-0.75 %
  • NIFTY17827.8-0.62 %
  • GOLD(MCX 10 GM)480700.26 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633193.1 %

कौशांबी में नहीं बिक पा रहा किसानों का धान:कई दिनों से धान केंद्रों के खुलने का कर रहे इंतजार, बिचौलियों के हाथों बेचने को हो रहे मजबूर

कौशांबी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
धान केंद्र के खुलने का इंतजार करते किसान। - Money Bhaskar
धान केंद्र के खुलने का इंतजार करते किसान।

कौशांबी के 8 ब्लाकों में 20 से अधिक धान खरीद केंद्र किसानों की उपज लेने को खोले गए हैं। बावजूद इसके किसान अपनी उपज बेचने को मारा मारा फिर रहा है।

कौशांबी ब्लाक का चम्पहा खरीद केंद्र 21 दिन बीतने के बाद भी अपना काटा नहीं लगा सका है। किसान सुरेंद्र का कहना है कि वह खरीद केंद्र खुलने के इंतजार में अपना धान दूसरे केंद्र पर रख एक सप्ताह से अपने नंबर का इंतजार कर रहे हैं।

किसानों के छलके आंसू

सरसवा ब्लाक का हाल बताते हुए किसान रुद्र प्रताप आखों में आंसू भर लेते हैं। उन्होंने बताया कि धान का ट्रैक्टर लेकर वो 8 दिन से धान खरीद केंद्र पर खड़े हैं। एमआई कभी धान के मानक के अनुसार न होने की बात कहता है तो कभी धान सुखवाने की बात करता है। तो वो कभी नंबर आने का हवाला देकर केंद्र पर बैठा लेता है।

केंद्रों पर नहीं मिल रही कोई सुविधा

मंडी परिषद में अलग-अलग स्थानों पर 4 केंद्र खोले गए हैं। इन केंद्रों पर भी किसान अपने उपज को मानक के अनुसार लाने के प्रयास में लगे बारी आने का इंतजार कर रहे हैं। किसान संजय, रजई और इंदल का कहना है कि धान खरीद केंद्र पर सुविधा के नाम पर किसानों की फसल बिचौलियों के हाथ बेचने को केंद्र प्रभारी मजबूर कर देते हैं।

किसान दर्ज करवाएं शिकायत

किसानों की शिकायत के बाबत जिला खाद्य एवं विपरण अधिकारी अंशमली शंकर ने बताया कि किसानों की समस्या के लिए केंद्र पर टोल फ्री नंबर लिखे गए हैं। किसान भाई सीधे अपनी शिकायत दर्ज कराए। केंद्र ने खुलने की बात पर जांच कर कार्रवाई की बात कही है।

खबरें और भी हैं...