पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जिला अस्पताल में जल्द शुरू होगी ब्लड कंपोनेंट यूनिट:कौशांबी में पीआरबीसी प्लाज्मा प्लेटलेट्स का रहेगा भंडार, मरीजों को मिलेगी राहत

कौशांबीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कौशांबी में संयुक्त जिला अस्पताल में ब्लड कंपोनेंट यूनिट जल्द शुरू हो सकेगी। अस्पताल के एक डॉक्टर व 2 टेक्निशियन को प्रशिक्षण के लिए प्रयागराज के बेली अस्पताल भेजा गया है। ट्रेनिंग पूरी होते ही जनपद व गैर जनपद के पीआरबीसी प्लाज्मा व प्लेटलेट्स की कमी वाले मरीजों का इलाज सुगमता से किया जा सकेगा। सीएमएस डॉ. दीपक सेठ के मुताबिक भवन निर्माण हो चुका है। जल्द ही यूनिट शुरू हो जाएगी।

मरीजों को ब्लड और ब्लड से जुड़े कंपोनेट्स के लिए अब प्रयागराज जाने की जरूरत से जल्द ही छुटकारा मिलने वाला है। संयुक्त जिला अस्पताल में अगले 15 दिन के भीतर ब्लड कम्पोनेंट्स यूनिट खुलने वाली है। यूनिट के लिए भवन करीब 3 लाख से अधिक की लागत से तैयार कर लिया गया है। ब्लड कंपोनेंट यूनिट की जरूरी मशीनें राज्य सरकार ने खरीद कर जिले के लिए रवाना कर दी है। यूनिट के संचालन के लिए एक डॉक्टर व 2 टेक्निशियन की नियुक्ति कर ली गई है। जिनको प्रयागराज के तेज बहादुर सप्रू अस्पताल भेज कर ट्रेनिंग कराई जा रही है।

जल्द मिलेंगे ब्लड कंपोनेंट्स

सीएमएस डॉ. दीपक सेठ ने बताया, ब्लड कंपोनेंट्स की जरूरत मौजूदा समय मे बुखार के मरीजो को ज्यादातर हुआ करती थी। लेकिन इस समय ज्यादातर सड़क हादसे मे भी ब्लड कंपोनेट्स की जरूरत बहुतायत मे पड़ने लगी है। प्रतिदिन आधा दर्जन के करीब मरीज इस प्रकार के पिछले दिनो सामने आए थे। जिसके लिए राज्य सरकार ने यूनिट की जरूरत का प्रस्ताव भेजा गया था। जो मजूर होने के बाद अब शुरू होने के प्रोसेज मे आ गया है। अग्ने 15 दिन के भीतर ब्लड कंपोनेंट यूनिट को शुरू कर जिले और उसके आसपास के जनपद मे मरीजों को राहत दिलाई जाएगी। उनका मकसद गांव के गरीब का इलाज कम खर्च में हो सके।

खबरें और भी हैं...