पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कौशांबी…केशव मौर्य को मिला टिकट:कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़ किया स्वागत, दलित और पिछड़े तय करते हैं उम्मीदावार के जीत का भविष्य

कौशांबी5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कौशांबी - Money Bhaskar
कौशांबी

कौशांबी में जिले की सिराथू विधानसभा सीट यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य चुनाव लड़ने का ऐलान होने के साथ हॉट सीट हो गई है। सिराथू विधानसभा को वैसे तो ऐतिहासिक एवं धार्मिक नगर मना जाता है। बावजूद इसके चुनाव में उम्मीदवार के जीत का भविष्य दलित एवं पिछड़े वर्ग में मतदाता तय करते हैं।

सबसे ज्यादा अनुसूचित जाति के मतदाता

इस सीट के जातिगत समीकरण की बात करें तो यहां अनुसूचित जाति वर्ग के सर्वाधिक 45 फीसदी मतदाता हैं। दूसरे नंबर पर पिछड़े वर्ग के 24 फीसदी मतदाता हैं। फिर इसके बाद सभी वर्क के मिश्रित 32 फीसदी मतदाता हैं। सिराथू सीट पर हार जीत का फैसला अनुसूचित वर्ग के मतदाताओं के हाथ में रहता है। सिराथू में मौजूदा समय में 3 लाख 65 हजार 153 कुल मतदाता हैं। जिसमें पुरुष मतदाता 1 लाख 95 हजार 660 और महिला मतदाता 1 लाख 69 हजार 492 हैं।

पहली बार बने थे विधायक

सिराथू विधानसभा सीट 2012 में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य पहली बार बीजेपी से विधायक बने थे। सिराथू विधानसभा सीट पर हमेशा सपा और बसपा का कब्जा रहता था। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने इस सीट पर पहली बार कमल खिलाया था। वहीं 2014 के उप चुनाव में यह सीट सपा के खाते में चली गई। 2017 में इस सीट से भाजपा विधायक शीतला प्रसाद ने जीत दर्ज की।

2017 में उतरे थे 17 प्रत्याशी

2017 विधानसभा चुनाव में सिराथू विधानसभा सीट पर कुल 17 प्रत्याशी मैदान में थे। लेकिन मुकाबला सपा, भाजपा और बसपा के बीच रहा। इस सीट पर 2017 के चुनाव में बस भाजपा प्रत्याशी शीतला प्रसाद को सबसे ज्यादा 78,621 वोट मिले। दूसरे स्थान पर सपा प्रत्याशी वाचस्पति को 52,418 वोट मिले। वहीं तीसरे नंबर पर बसपा प्रत्याशी सईदुल रब 42,782 वोट मिले थे। 2017 में सिराथू के कुल 40.07% वोट पड़े थे। जिसमें 19,6,186 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था।

दलित और पिछड़े मतदाता दिलाएंगे जीत

सिराथू सीट पर हमेशा से दलित वोटर ही निर्णायक साबित होता आया है. इस बाद पिछड़े वर्ग के मतदाता दलितों के साथ मिलकर यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या के लिए जीत का सेहरा पहना सकते है. भाजपा ने इसके लिए बूथ स्तर पर तैयारी कर रखी है। स्थानीय लोगो ने केशव मौर्या के चुनाव मैदान में सिराथू से आते ही जश्न मना खुशी जताई। लोगों का कहना है कि डिप्टी सीएम ने सिराथू ही नहीं पूरे कौशांबी को विकास के पथ पर आगे बढ़ाया है। आगे भी वह आगे लेकर जायेगे.