पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61765.590.75 %
  • NIFTY18477.050.76 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47189-1.48 %
  • SILVER(MCX 1 KG)631020.23 %
  • Business News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Tension Started Between BJP, Congress And SP Councilors Regarding KDA Board Member Election, Municipal Corporation Deputy Chairman Resigns And Prepares To Become A Member, KDA, Kanpur Nagar Nigam, Satish Mahana, Nagar Nigam Sadan, Kanpur Mayor, Kanpur

कानपुर...50 हजार रुपए का बाजरा दो, वोट लो:केडीए बोर्ड सदस्य चुनाव को लेकर पार्षदों के बीच खींचतान शुरू, नगर निगम उपसभापति भी इस्तीफा देकर चुनाव लड़ने की तैयारी में

कानपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मंगलवार को होने वाले चुनाव को लेकर नगर निगम सदन में शुरू हुई तैयारियां। - Money Bhaskar
मंगलवार को होने वाले चुनाव को लेकर नगर निगम सदन में शुरू हुई तैयारियां।

कानपुर विकास प्राधिकरण (केडीए) बोर्ड सदस्य के चुनाव के लिए नगर निगम में सियासी पारा चढ़ गया है। निर्दलीय पार्षदों से अपने पक्ष में वोट कराने के लिए 50 हजार रुपए का बाजरा तय हो चुका है। मंगलवार को बोर्ड सदस्य के चुनाव के लिए सदन भी बुलाया गया है। पार्षद चुनाव जीतने के लिए 8 से 10 लाख रुपए तक खर्च करने की तैयारी में हैं।

सर्वसम्मति के बजाय चुनाव हो सकते हैं

अगले साल पार्षदों का कार्यकाल खत्म होने वाला है। ऐसे में पार्षद सिर्फ एक साल के लिए ही केडीए बोर्ड का सदस्य बन पाएंगे। भाजपा के पास मौजूदा समय में 60 पार्षद हैं। पार्टी के पार्षद दावा कर रहे हैं कि 7 निर्दलीय उनके संपर्क में हैं। भाजपा अपने 8 नगर पार्षद, 2 सांसद और 7 विधायकों की दम पर 3 सीटों पर ताल ठोक रही है। जबकि कांग्रेस और सपा भी अपना एक-एक सदस्य बनाने के लिए पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। जिस तरह की खींचतान दिख रही है उससे वोटिंग होना लगभग तय है।

उपसभापति दे सकते हैं इस्तीफा

पार्टी सूत्रों के मुताबिक भाजपा के उपसभापति व पार्षद कैलाश पांडेय भी इस्तीफा देकर चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं। कैबिनेट मंत्री सतीश महाना के कैलाश बेहद करीबी माने जाते हैं। हालांकि, महाना के क्षेत्र से ही पार्षद प्रशांत शुक्ला भी बोर्ड सदस्य बनने के लिए चुनाव लड़ने की तैयारी में जुट गए हैं। पार्टी उनके नाम पर मुहर लगभग लगा चुकी है।

क्रॉस वोट करने वालों पर नजर

कानपुर में भाजपा पार्षदों और महापौर के बीच चल रही अंदरुनी कलह जगजाहिर है। ऐसे में पार्टी क्रॉस वोट करने वालों पर खास नजर रख रही है। प्रत्येक को चुनाव जीतने के लिए कम से कम 27 वोट चाहिए। भाजपा से महेंद्र पांडेय पप्पू, प्रशांत शुक्ला, सौरभ देव, विनोद पाल, अनूप शुक्ला, सपा से हाजी सुहैल, कांग्रेस से राजीव सेतिया, मो. आमिर और निर्दलीय की तरफ से कीर्ति अग्निहोत्री और अरविंद यादव चुनाव लड़ सकते हैं।

ये है वोट का पूरा गणित

भाजपा
64 पार्षद, 8 नगर पार्षद, 2 सांसद, 7 विधायक, 1 एमएलसी, 2 पार्टी से निष्कासित, 1 रिक्त और 1 पार्षद की मृत्यु हो चुकी है।

सपा
13 पार्षद, 2 विधायक, 1 एमएलसी, 3 नगर पार्षद

कांग्रेस
17 पार्षद, 1 विधायक, 1 पार्षद की मृत्यु हो चुकी है।

बसपा
2 पार्षद

AIMIM
1 पार्षद

निर्दलीय
13 पार्षद, 2 भाजपा से निष्कासित

खबरें और भी हैं...