पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Nomination Process Will Start From January 25, Court Room Fixed For Every Assembly, UP Election, Vidhansabha Election, Nomination, Kanpur DM, Kanpur DM Office, Kidwai Nagar Vidhansabha, Sisamau, Arya Nagar, Bithoor, Kanpur

नामांकन को लेकर तैयारियां तेज:25 जनवरी से 10 विधानसभा सीटों के लिए शुरू होंगे नामांकन, हर विधानसभा के लिए न्यायालय कक्ष तय

कानपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कानपुर कलेक्ट्रेट में ही होंगे सभी 10 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन। - Money Bhaskar
कानपुर कलेक्ट्रेट में ही होंगे सभी 10 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन।

यूपी विधानसभा चुनाव के तीसरे फेज में कानपुर की 10 सीटों पर चुनाव होने हैं। इसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम विशाख जी. ने नामांकन स्थल तय कर दिए हैं। कलेक्ट्रेट में ही सभी नामांकन होंगे। महाराजपुर सीट का नामांकन एसीएम-5, बिठूर सीट का नामांकन एसडीएम सदर और बिल्हौर सीट का नामांकन तहसीलदार सदर के न्यायालय में होगा।

ऑनलाइन और ऑफलाइन होंगे नामांकन
कोविड के चलते चुनाव आयोग ने इस बार ऑनलाइन नामांकन करने की सुविधा भी दी गई है। बता दें कि नामांकन करते समय बहुत ही सतर्कता बरतने की जरूरत है। प्रारूप- 26 को भरने में एक भी जानकारी छूटी तो नामांकन रद हो सकता है। नामांकन फॉर्म में आपराधिक रिकार्ड के साथ चल-अचल संपत्ति का भी पूरा विवरण देना होगा। पांच साल का रिटर्न भी बताना होगा। बच्चों की संख्या, शादी हुई है या नहीं इसकी जानकारी भी देनी होगी।

कितना कर्ज है बताना होगा
नामांकन प्रपत्र में किसी बैंक से लोन लिया है या नहीं, इसकी जानकारी भी देनी होगी। फॉर्म में एक भी कॉलम को खाली नहीं छोड़ना है। कोई भी प्रत्याशी 4 सेट भरकर फॉर्म भरकर दे सकता है। 1 नामांकन प्रपत्र सही होना चाहिए।

34.89 लाख मतदाता करेंगे वोट
कानपुर की 10 विधानसभा सीटों में कुल 34.89 लाख वर्तमान में वोटर्स हैं। इनमें लगभग 57 प्रतिशत पुरुष और 43 प्रतिशत महिला वोटर्स शामिल हैं। वहीं, ट्रांसजेंडर वोटर्स की संख्या 260 है। जबकि पिछली बार विधानसभा चुनाव में कुल वोटर्स की संख्या 33 लाख 52 हजार 649 थी।

यहां कराना होगा नामांकन
विधानसभा क्षेत्र- नामांकन कक्ष
कल्याणपुर- एसीएम छह
गोविंद नगर- एसीएम सात
बिल्हौर- तहसीलदार सदर
बिठूर- एसडीएम सदर
किदवई नगर- एसीएम एक
कानपुर कैंट- एसीएम दो
सीसामऊ- एसीएम तीन
आर्यनगर- एसीएम चार
घाटमपुर- सिटी मजिस्ट्रेट
महाराजपुर- एसीएम पांच