पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Mukhtar Baba Used To Run A Restaurant In The Name Of Baba Biryani, Action Continues On All Restaurants, Kanpur Baba Biryani, Mukhtar Baba, Kanpur Violence Update, Naveen Market, Rave Moti Mall, Kanpur

कानपुर हिंसा के फाइनेंसर के 6 रेस्टोरेंट सील:बाबा बिरयानी के नाम से रेस्टोरेंट चलाता था मुख्तार बाबा; बिरयानी में मिलाता था केमिकल

कानपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नवीन मार्केट स्थित बाबा बिरयानी ने जोया के नाम से रेस्टोरेंट संचालित कर रखा था। सोमवार को इसे सील कर दिया गया। - Money Bhaskar
नवीन मार्केट स्थित बाबा बिरयानी ने जोया के नाम से रेस्टोरेंट संचालित कर रखा था। सोमवार को इसे सील कर दिया गया।

कानपुर हिंसा के फाइनेंसर मुख्तार बाबा पर सोमवार को प्रशासन ने कड़ी कार्रवाई की। 8 टीमों ने एक साथ छापेमारी कर मुख्तार के 8 रेस्टोरेंट पर कार्रवाई की। 6 रेस्टोरेंट को सील कर दिया गया है। कानपुर में बाबा बिरयानी के नाम से मुख्तार कई नॉन वेज रेस्टोरेंट चलाता था।

मुख्तार दूसरे नामों से भी रेस्टोरेंट चला रहा था। फिलहाल वह जेल में है। सोमवार को शाम तक कार्रवाई पूरी कर ली गई, जिसमें मुख्तार बाबा से जुड़े 5 रेस्टोरेंट में छापेमारी कर 18 फूड सैंपल भरे गए। सभी सैंपल को आगरा लैब में जांच के लिए भेजा गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

नवीन मार्केट में सीलिंग के बाद दुकान के बाहर बिरयानी रखी रह गई।
नवीन मार्केट में सीलिंग के बाद दुकान के बाहर बिरयानी रखी रह गई।

6 रेस्टोरेंट किए गए सील
नवीन मार्केट स्थित बाबा बिरयानी रेस्टोरेंट जोया के नाम से चल रहा था। सोमवार को नवीन मार्केट, स्वरूप नगर, रेवमोती मॉल स्थित बाबा बिरयानी समेत 6 रेस्टोरेंट को सील कर दिया गया। वहीं काकादेव स्थित अली बाबा, परेड स्थित जायका रेस्टोरेंट को भी सील किया गया है। जाजमऊ, आर्य नगर, साउथ एक्स मॉल स्थित रेस्टोरेंट में फूड सैंपलिंग की कार्रवाई जारी है।

बेकनगंज स्थित बाबा स्वीट्स पर भी कार्रवाई
सहायक खाद्य आयुक्त विजय प्रताप सिंह ने बताया कि बेकनगंज स्थित बाबा स्वीट्स में बिरयानी, बर्फी, खोया, घी और सब्जी मसाला का सैंपल भरा गया है। लैब से रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

वहीं मामले में डीएम विशाख जी ने बताया कि 6 रेस्टोरेंट के सैंपल भरे गए थे। सभी की रिपोर्ट में हानिकारक खाद्य सामग्री मिली है। सभी 6 दुकानों के खाद्य लाइसेंस सस्पेंड किए गए हैं। और भी कई रेस्टोरेंट में सैंपलिंग की कार्रवाई चल रही है।

फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने दुकान को किया सील।
फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने दुकान को किया सील।

बिरयानी में मिलाया जाता था हानिकारक केमिकल
एसडीएम सदर अनुराज जैन ने बताया कि 8 जून को 6 प्रतिष्ठानों में छापेमारी कर बिरयानी के फूड सैंपल फूड डिपार्टमेंट ने कलेक्ट किए थे। 24 जून को आगरा लैब से सभी की रिपोर्ट में सामने आया कि बिरयानी में कलर के लिए हानिकारक केमिकल मिलाया जा रहा था। जिसे फूड FSSAI यानी फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भी बैन कर रखा है। जिसके बाद सीलिंग की कार्रवाई की गई।

रावतपुर मॉल स्थित बाबा बिरयानी के आउटलेट को भी सील कर दिया गया।
रावतपुर मॉल स्थित बाबा बिरयानी के आउटलेट को भी सील कर दिया गया।

लगातार कसा जा रहा है शिकंजा
पुलिस के मुताबिक कानपुर हिंसा को मुख्तार बाबा ने फाइनेंस किया था। जिसके बाद पुलिस ने मुख्तार बाबा को बीते बुधवार को अरेस्ट कर लिया था। फिलहाल मुख्तार बाबा जेल में है। पुलिस ने अभी तक मुख्तार पर 3 एफआईआर भी दर्ज कर चुकी है।

शत्रु संपत्ति पर खड़ा किया कारोबार
कानपुर में अरबों रुपए की शत्रु संपत्ति बेचकर मुख्तार बाबा ने करोड़ों रुपए की संपत्ति बनाई। बेकनगंज स्थित रामजानकी मंदिर की जमीन कब्जा कर बाबा बिरयानी के नाम से पहला रेस्टोरेंट खोला था। इसके बाद कानपुर में कई आउटलेट खोले। बिरयानी बेचकर भी मुख्तार ने सालाना करोड़ों रुपए की संपत्ति बनाई।

ये रेस्टोरेंट किए गए सील
-बाबा बिरयानी, नवीन मार्केट
-बाबा बिरयानी, रावतपुर
-बाबा बिरयानी, स्वरूप नगर
-अली बाबा फूड, काकादेव
-अलहुदा फूड सेंटर, परेड
-जायका फूड, परेड