पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

यूपी में 2 दिनों के लिए कोल्ड-डे अलर्ट:लखनऊ-कानपुर में ठिठुरे राहगीर, बरेली में 9 डिग्री सेल्सियस गिरा तापमान, अभी कोहरा और गलन से निजात नहीं

यूपी टीम4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कानपुर में भीषण ठंड में जाते राहगीर।

पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाओं से यूपी में सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है। सोमवार सुबह राजधानी लखनऊ में कोहरा तो नहीं रहा, लेकिन ठिठुरन से लोग बेहाल हुए। लखनऊ में अधिकतम तापमान 15.3 डिग्री और न्यूनतम 6.2 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, बरेली में रविवार को प्रदेश में सबसे कम तापमान रिकॉर्ड किया गया। यहां अधिकतम तापमान सामान्य से 9 डिग्री कम 11 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, हमीरपुर में रात में सबसे ठंडी रही। यहां न्यूनतम तापमान 2 डिग्री दर्ज किया गया।

वैज्ञानिक जेपी गुप्ता के अनुसार अगले 1 से 2 दिनों में बहुत अधिक घने कोहरे छाए रहेंगे और गलन भी तेज रहेगी, न्यूनतम तापमान में सामान्य से 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी जा सकती है। मौसम विभाग ने कोल्ड डे के लिए अलर्ट जारी किया है। इस बीच प्रदेश के ज्यादातर शहरों में औसत अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास है।

बरेली में कोहरे के बीच से निकलते लोग।
बरेली में कोहरे के बीच से निकलते लोग।

इन जिलों में रेड अलर्ट
सोमवार व मंगलवार को जालौन‚ हमीरपुर‚ महोबा‚ झांसी‚ ललितपुर‚ आगरा‚ फिरोजाबाद‚ मैनपुरी‚ इटावा‚ औरैया‚ मुरादाबाद‚ मेरठ‚ गाजियाबाद‚ बागपत‚ मुजफ्फरनगर‚ शामली‚ सहारनपुर और आसपास के क्षेत्रों में भीषण ठंड पड़़ सकती है। कानपुर (देहात और नगर)‚ उन्नाव‚ लखनऊ, बाराबंकी‚ रायबरेली‚ अमेठी‚ सुल्तानपुर, अयोध्या‚ अंबेडकरनगर‚ जालौन‚ हमीरपुर और आसपास के इलाकों में घना कोहरा पड़ने की संभावना है।

इन 23 जिलों में एलो अलर्ट
यूपी के बिजनौर‚ अमरोहा‚ श्रावस्ती‚ बहराइच‚ लखीमपुर खीरी‚ बांदा‚ चित्रकूट‚ फतेहपुर‚ जौनपुर‚ मथुरा‚ बलरामपुर‚ सीतापुर‚ हरदोई‚ फर्रुखाबाद ‚ कन्नौज‚ कानपुर‚ उन्नाव‚ कानपुर (देहात)‚ अमेठी‚ सुल्तानपुर‚ अयोध्या‚ अंबेडकरगर‚ हापूड‚ जीबीनगर‚ बुलंदशहर‚ अलीगढ़‚ हाथरस‚ कासगंज‚ एटा और आसपास के क्षेत्र में बर्फीली हवाएं चलेंगी।

अलाव तापकर ठंड से बचने का प्रयास करते लोग।
अलाव तापकर ठंड से बचने का प्रयास करते लोग।

जानिए शहरों के हाल
मुरादाबाद: आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विजिबिलिटी कम हुई। आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा।
कानपुर: ठंड और शीतलहर से बचने के लिए लोग आग ताप रहे हैं। एक व्यक्ति ने बताया, 'ठंड बहुत ज्यादा है और इससे बचने के लिए हम लोग आग ताप रहे हैं।' आज न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहेगा।
वाराणसी: यहां आज सुबह कोहरा छाया रहा। इससे सड़कों पर लोग निकलने में परहेज करते रहे। न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री और अधिकतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस रहेगा। हवाएं 5 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चल रही हैं।
आगरा: सुबह आगरा में हल्की धुंध छाई रही। सुबह 10 बजे तक धूप न निकलने से गलन है। शीतलहर ने मुश्किल और बढ़ा दी हैं। न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस एवं अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
सहारनपुर: सुबह अधिकतम तापमान 15 और न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस रहा है। अगले चार दिनों में न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की उम्मीद है। शहरी बाजार जहां 10 बजे खुल जाते थे, सर्दी के सितम के कारण 11 बजे खुल रहे हैं।

कानपुर में चाय की भट्‌ठी तापते लोग।
कानपुर में चाय की भट्‌ठी तापते लोग।

जानिए अलर्ट के मायने

ग्रीन अलर्ट : कोई खतरा नहीं।

येलो अलर्ट : खतरे के प्रति सचेत रहें। मौसम विभाग के अनुसार येलो अलर्ट के तहत लोगों को सचेत रहने के लिए अलर्ट किया जाता है। यह अलर्ट जस्ट वॉच का सिग्नल है।

ऑरेंज अलर्ट : खतरे की पूरी संभावना हैं आप तैयार रहें। मौसम विभाग के अनुसार जैसे-जैसे मौसम और खराब होता है तो येलो को अपडेट करके ऑरेंज कर दिया जाता है। ऑरेंज अलर्ट जारी होने पर लोगों को इधर-उधर जाने के प्रति सावधानी बरतने के लिये कहा जाता है।

रेड अलर्ट : इसका अर्थ है -स्थिति खतरनाक है। मौसम विभाग का कहना है कि ऐसे में मौसम खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है और भारी नुकसान होने की आशंका होती है तो विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी कर दिया जाता है।

मुरादाबाद में कोहरे के कारण धुंध छाई हुई है।
मुरादाबाद में कोहरे के कारण धुंध छाई हुई है।