पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • KDA Will Get The Construction Done, Municipal Corporation Has Submitted The Utility Report, After Completion Of Kanpur Metro Work Will Be Made On PPP Model, Foolbhag, Multilevel Parking, KDA, Kanpur Nagar Nigam, Kanpur Metro, Kanpur

फूलबाग चौराहा पर बनेगा फुटओवरब्रिज:केडीए कराएगा निर्माण, नगर निगम ने उपयोगिता की सौंपी रिपोर्ट, कानपुर मेट्रो का काम पूरा होने के बाद पीपीपी मॉडल पर बनेगा

कानपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रोजाना लाखों की संख्या में लोग पैदल रोड पार करते हैं। इससे उनको सुविधा होगी। - Money Bhaskar
रोजाना लाखों की संख्या में लोग पैदल रोड पार करते हैं। इससे उनको सुविधा होगी।

शहर के सबसे मुख्य मार्ग में शुमार फूलबाग चौराहा पर फुटआवेरब्रिज का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए उपयोगिता रिपोर्ट भी तैयार हो चुकी है। जल्द ही केडीए इसको लेकर टेंडर कर इसका निर्माण कराएगा। कानपुर मेट्रो का अंडरग्राउंड हिस्सा भी यहीं से होकर गुजरेगा, ऐसे में मेट्रो का कार्य पूरा होने के बाद इसका निर्माण कराया जाएगा। रोजाना करीब 1 लाख से ज्यादा पैदल राहगीर इसका लाभ उठा सकेंगे।

मल्टीलेवल पार्किंग भी होगी कनेक्ट
केडीए की 132वीं बोर्ड मीटिंग में इसका प्रस्ताव रखा गया था। केडीए सचिव एसपी सिंह ने नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन को लेटर लिखकर उपयोगिता रिपोर्ट मांगी थी। इस पर 133वीं बोर्ड मीटिंग से पहले नगर निगम जोनल अभियंता-1 आरके सिंह ने फुटओवरब्रिज को जरूरी बताया। मेट्रो का काम पूरा होने के बाद इसका निर्माण शुरू होगा। मल्टीलेवल पार्किंग से भी इसे कनेक्ट किया जाएगा।

फूलबाग स्थित मल्टीलेवल कार पार्किंग।
फूलबाग स्थित मल्टीलेवल कार पार्किंग।

ट्रैफिक में होती है बाधा
फूलबाग शहर के सबसे व्यस्त चौराहों और सड़क में आता है। ऐसे में यहां हजारों की संख्या में लोग रोजाना सड़क क्रॉस करते हैं। इससे ट्रैफिक संचालन में काफी बाधा उत्पन्न होती है। फुटओवरब्रिज बनने से लोगों को सड़क क्रॉस करने में आसानी होगी और ट्रैफिक में बाधा भी नहीं होगी।

मल्टीलेवल पार्किंग से होगी आसानी
फूलबाग चौराहा के आसपास पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कराया गया था। लेकिन अभी सीधे कनेक्टिविटी न होने से यहां कम ही लोग गाड़ी पार्क करते हैं। फुटओवरब्रिज से पार्किंग को भी कनेक्ट किया जाएगा। इससे पार्किंग में गाड़ियों को मूवमेंट भी बढ़ेगा।

बड़ा चौराहा से हटेगा
कानपुर मेट्रो के अंडरग्राउंड मेट्रो वर्क की वजह से बड़ा चौराहा जेड स्क्वायर मॉल के पास बना फुट ओवरब्रिज को हटाया जाएगा। इसके लिए कानपुर मेट्रो ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। ये शहर का सबसे पहला फुटओवरब्रिज था।

खबरें और भी हैं...