पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • In 2016, The Then Chief Minister Akhilesh Yadav Had Laid The Foundation Stone Of 2 Projects, People Have Been Living In The Building Which The CM Will Inaugurate For 1 Year., KDA, Kanpur Nagar Nigam, Akhilesh Yadav, Yogi Adityanath, DAV Ground, Signature Green, Phool Bagh Kanpur, PWD, Kanpur

मनीष की पत्नी को KDA में OSD की नौकरी:कानपुर में मीनाक्षी ने CM से कहा- पति को दरिंदगी से पुलिसवालों ने पीटा; योगी बोले- सबकी जवाबदेही तय करेंगे

कानपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कानपुर में सभा की।

गोरखपुर में दो दिन पहले कानपुर के कारोबारी मनीष गुप्ता की हत्या मामले ने तूल पकड़ लिया है। इस बीच गुरुवार को 532 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर पहुंचे। उन्होंने यहां सभा में मनीष की मौत का जिक्र करते हुए कहा, 2 दिन पहले गोरखपुर में एक दुखद घटना घटी थी। मैंने उसी दिन गोरखपुर पुलिस को कहा था कि तत्काल मुकदमा दर्ज होना चाहिए और दोषी कोई भी हो बख्शा नहीं जाएगा। अपराधी, अपराधी होता है।

सीएम ने यह भी कहा, मैंने कल सुबह ही यहां के ज़िला प्रशासन को कहा था कि मैं पीड़ित परिवार से मिलना चाहूंगा। क्योंकि दुखद घटना घटी है उसकी पीड़ा के साथ जुड़ना हमारा दायित्व है। दोषी बख्शा नहीं जाएगा, सबकी जवाबदेही भी तय करेंगे। अपराध और अपराधियों को बर्दाश्त न करने की सरकार की नीति किसी से छुपी नहीं है। सरकार ने जो कहा वो करके दिखाया है। कानपुर तो इसका जीता जागता उदाहरण है।

इसके बाद सीएम योगी ने पुलिस लाइन में मनीष के परिवार से मुलाकात की। इस दौरान मनीष की पत्नी मीनाक्षी ने कहा, मेरे पति को दरिंदगी के साथ पीटा। सीएम ने मीनाक्षी की तीनों मांगे मान ली है। सीएम ने कहा, मीनाक्षी को कानपुर विकास प्राधिकरण में ओएसडी की सरकारी नौकरी देने के साथ केस गोरखपुर से कानपुर ट्रांसफर होगा। आर्थिक मदद भी दी जाएगी।

सीएम ने और क्या ये कहा?

  • सीएम ने कहा, अब तो यहां मेट्रो ट्रेन भी आ रही है। नवंबर के अंत में हमलोग यहां मेट्रो का संचालन भी प्रारंभ करने वाले हैं। ये कानपुर का बदलता हुआ नक्शा है। एक समय प्रदेश के सामने पहचान का संकट आ खड़ा हुआ था।
  • उत्तर प्रदेश के सामने पहचान का संकट उन लोगों ने खड़ा किया जिन लोगों ने पेशेवर अपराधियों और माफियाओं के सामने प्रदेश की स्थिति को गिरवी रख दिया था। ये वही लोग हैं जिन्होंने प्रदेश का राजनीतिक अपराधीकरण किया था।
  • कानपुर के लगातार पिछड़ रहा था, उद्योग बंद हुए, लेकिन आज यहां गंगा का जल शुद्ध हो चुका है। आज सीसामऊ नाला टैप किया गया है। कानपुर को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाना है। अब कानपुर में 5 विमान उतर सकते हैं।
  • डिफेंस कॉरिडोर मील का पत्थर साबित होगा। आज 556 करोड़ के योजनाओं ने साबित किया है कि कानपुर बदल रहा है। सभी क्षेत्र में विकास हो रहा है। बच्चे निडर होकर मुस्करा रहे हैं। यह सौभाग्य अब यूपी को प्राप्त हुआ है।

सीएम ने अखिलेश के दो कामों का किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने यहां 532.56 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और 23.50 करोड़ रुपए के कार्यों का शिलान्यास किया। इसमें 2 विकास कार्य फूलबाग भूमिगत पार्किंग और सिग्नेचर ग्रीन आवासीय योजना ऐसे हैं, जिसका 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शिलान्यास किया था। ये दोनों परियोजनाएं 1 साल पहले बनकर तैयार हो गई थीं। सिग्नेचर ग्रीन आवासीय योजना में बीते 1 साल से लोग रह भी रहे हैं।

केडीए (कानपुर विकास प्राधिकरण) फ्लैट में 1 साल से पहले से कर रहा रजिस्ट्री। इसमें लोग रहने भी लगे हैं।
केडीए (कानपुर विकास प्राधिकरण) फ्लैट में 1 साल से पहले से कर रहा रजिस्ट्री। इसमें लोग रहने भी लगे हैं।

4 अक्टूबर 2016 को अखिलेश ने किया था शिलान्यास

4 अक्टूबर 2016 को कानपुर मेट्रो के शिलान्यास के साथ ही अखिलेश यादव ने फूलबाग भूमिगत पार्किंग और सिग्नेचर ग्रीन आवासीय योजना का शिलान्यास किया था। ऐसे में अब कानपुर में सपा कार्यकर्ता जमकर इसका प्रचार और प्रसार भी करने लगे हैं। सिग्नेचर ग्रीन में मार्च 2020 से केडीए ने आवंटन भी शुरू कर दिया था। इस योजना में 552 टू बीएचके और 576 थ्री बीएचके के फ्लैट तैयार किए गए हैं।

1 साल से नहीं मिला ठेकेदार

सीएम योगी फूलबाग स्थित भूमिगत पार्किंग का भी लोकार्पण करेंगे। ये भी एक साल से बनकर तैयार है। पार्किंग के संचालन के लिए कई बार टेंडर निकाले गए, लेकिन कोई ठेकेदार पार्किंग संचालन के लिए नहीं आया। ऐसे में बीते 1 साल से इस पार्किंग का प्रयोग आम पब्लिक नहीं कर पा रही है। इसके ऊपर बना टेरेस गार्डन पूरी तरह बनकर तैयार है। ये बेहद खूबसूरत बनाया गया है।

अखिलेश यादव सरकार में लाई गई थी आवासीय योजना।
अखिलेश यादव सरकार में लाई गई थी आवासीय योजना।

2 लाख के कार्य भी शामिल किए गए

लोकार्पण के कार्यों में 15-15 लाख रुपए के विकास कार्यों को शामिल किया गया है। इसमें यूपी सिडको के राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय के कार्य के अलावा गांव के खड़ंजा के विकास कार्यों को भी लोकार्पण में शामिल किया गया है। इसके अलावा जिला पंचायत बिठूर द्वारा 2 लाख रुपए से रोड के लेपन कार्य को भी शिलान्यास की लिस्ट में शामिल किया गया है।

फूलबाग भूमिगत पार्किंग के ऊपर बना टेरेस गार्डन।
फूलबाग भूमिगत पार्किंग के ऊपर बना टेरेस गार्डन।

PWD का एक भी कार्य नहीं

ये शायद पहली बार है कि पीडब्लूडी द्वारा एक विकास कार्य शिलान्यास या लोकार्पण के लिए नहीं हैं। इस मामले में पीडब्लूडी के अधिकारियों ने इस मामले में पूरी तरह चुप्पी साध ली है। जबकि हर बार पीडब्लूडी के बडे़ कार्य शिलान्यास और लोकार्पण लिस्ट में शामिल होते थे।

खबरें और भी हैं...