पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Distribution Will Start From Next Week In Kanpur, 1.33 Lakh Voter IDs Are Ready, Voter ID, Election Commission, Kanpur Voters, UP Election, Postman, Kanpur

पोस्टमैन घर लेकर आएंगे वोटर कार्ड:कानपुर में अगले हफ्ते से घरों में शुरू होगा वितरण, 1.33 लाख वोटर आईडी बनकर तैयार

कानपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वोटर आईडी पाने के लिए अब चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। - Money Bhaskar
वोटर आईडी पाने के लिए अब चक्कर काटने की जरूरत नहीं है।

अगर आप नए वोटर आईडी बनाने या उसमें बदलाव करने के लिए अप्लाई किया है, तो यह खबर आपके लिए है। वोटर आईडी को पाने के लिए अब चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। क्योंकि विधानसभा चुनाव को देखते हुए इलेक्शन कमीशन ने वोटर आईडी को घर भेजने की तैयारी कर रहा है। जनवरी के अगले हफ्ते से पोस्टमैन कानपुर की सभी 10 विधानसभा सीटों पर लगभग एक लाख 33 हजार से अधिक मतदाताओं के वोटर आईडी को आपके घर तक पहुंचाने का काम शुरू कर देंगे।

कानपुर में 20 फरवरी को मतदान
इलेक्शन कमीशन के अधिकारियों के मुताबिक कोलकाता की कंपनी ने वोटर कार्ड को प्रिंट किया है। अगले दो से तीन दिनों से सभी वोटर आईडी को जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद अगले हफ्ते से पोस्टमैन इन वोटर आईडी को वोटर्स के घर-घर पहुंचाने का काम शुरू करेंगे। वोटर आईडी के मिलने के बाद कानपुर में तीसरे फेज में होने वाले 20 फरवरी को मतदान में आप अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

कुल 34.89 लाख मतदाता
कानपुर की 10 विधानसभा सीटों में कुल 34.89 लाख वर्तमान में वोटर्स हैं। इनमें लगभग 57 प्रतिशत पुरुष और 43 प्रतिशत महिला मतदाता शामिल हैं। वहीं, ट्रांसजेंडर वोटर्स की संख्या 260 है। जबकि पिछली बार विधानसभा चुनाव में कुल वोटर्स की संख्या 33 लाख 52 हजार 649 थी। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कमल किशोर ने बताया कि अगले दो से तीन दिनों में वोटर आईडी कार्ड प्रिंट हो जांएगे। जिसके बाद डाक के माध्यम से इन कार्ड को लोगों के घर-घर पहुंचाया जाएगा।

10 विधानसभा में वोटरों की संख्या
विधानसभा- वोटरों की संख्या
गोविंदनगर- 3.48 लाख
घाटमपुर- 3.22 लाख
कानपुर कैंट- 3.59 लाख
महाराजपुर- 4.38 लाख
आर्यनगर- 2.96 लाख
बिल्हौर- 3.90 लाख
सीसामऊ- 2.73 लाख
किदवई नगर- 3.46 लाख
बिठूर- 3.64 लाख
कल्याणपुर- 3.49 लाख

खबरें और भी हैं...