पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61765.590.75 %
  • NIFTY18477.050.76 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47189-1.48 %
  • SILVER(MCX 1 KG)631020.23 %

5 साल बाद ग्रीन पार्क को मिला टेस्ट मैच:भारत-न्यूजीलैंड के बीच होगा क्रिकेट का मुकाबला, बीसीसीआई की 9वीं अपेक्स काउंसिल की मीटिंग में ग्रीन पार्क स्टेडियम को चुना गया, 25 नवंबर को होगा मुकाबला

कानपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ग्रीन पार्क स्टेडियम का फाइल फोटो। - Money Bhaskar
ग्रीन पार्क स्टेडियम का फाइल फोटो।

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में एक बार फिर से इंटरनेशनल मैच होने जा रहा है। यह मैच इंडिया के दौरे पर आ रही न्यूजीलैंड के टीम के साथ खेला जाएगा। इसकी पुष्टि बीसीसीआई की वेबसाइट में पड़ी वर्किंग कॉउन्सिल की बैठक में की गई है। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में होने वाला मैच 25 से 29 नवंबर बीच खेला जाएगा।

बीसीसीआई की वेबसाइट पर पहले टेस्ट की जानकारी।
बीसीसीआई की वेबसाइट पर पहले टेस्ट की जानकारी।

पांच साल बाद खेला जाएगा टेस्ट
टीम इंडिया के खिलाड़ियों को फील्ड पर देखने का शहर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह एक बड़ा अवसर होगा। इससे पहले ग्रीन पार्क स्टेडियम में पांच वर्ष पहले भारतीय टीम ने अपना 500वां टेस्ट मैच न्यूजीलैंड के साथ खेला था। उसके बाद से चल रहा क्रिकेट प्रेमियों का इंतजार नवंबर में खत्म हो जाएगा। आपको बता दें कि इंटरनेशनल स्टेडियम में अब तक 22 टेस्ट, 14 एकदिवसीय, एक टी20 और चार आइपीएल मुकाबले खेले जा चुके हैं।

2016 में हुआ था आखिरी टेस्ट

यहां पहली बार जनवरी 1952 में इंग्लैंड से टेस्ट मैच की शुरुआत हुई थी। सितंबर 2016 में न्यूजीलैंड बनाम भारत का अंतिम टेस्ट खेला गया था। जिसमें भारत ने आर. अश्विन की शानदार गेंदबाजी के बूते न्यूजीलैंड को 197 रनों से हराया था। न्यूजीलैंड के भारत दौरे में तीन टी-20 और दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे। कानपुर में पहला टेस्ट मैच होगा और दूसरा मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 3 दिसंबर से खेला जाएगा। गौरतलब है कि आखिरी एकदिवसीय 2017 में श्रीलंका के साथ हुआ था। एक टी-20 मैच भी 2017 में ही इंग्लैंड के साथ खेल गया था।

ग्रीनपार्क को ज्यादा मिलते हैं घरेलू मैच

अब तक टेस्ट मैचों का सेंटर माने जाने वाले ग्रीन पार्क स्टेडियम को बीसीसीआई ने घरेलू मैचों के लिए ज्यादा इस्तेमाल किया है। यहां पर ज्यादातर रणजी ट्रॉफी और अन्य क्रिकेट मुकाबले होते आए हैं। इंटरनेशनल मैचों की बात करें, तो इस स्टेडियम को कई बार चुन कर भी आखिरी समय मैच का स्टेडियम बदल दिया जाता है।

उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ निभाएगा अहम भूमिका

जानकारों की मानें, तो उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ अगर चाहेगा तो आने वाले कई मैच ग्रीन पार्क स्टेडियम को मिल सकते हैं। इसके अलावा ग्रीन पार्क स्टेडियम का रखरखाव की जिम्मेदारी यूपीसीए के जिम्मे है। अगर दिए हुए समय पर वह स्टेडियम को इंटरनेशनल मानकों के हिसाब से तैयार कर लेता है, तो इस मैच के अलावा भी कई और मैच भी मिल सकते हैं।

खबरें और भी हैं...