पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX58649.681.76 %
  • NIFTY17469.751.71 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479790.62 %
  • SILVER(MCX 1 KG)612240.48 %
  • Business News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • Coaches Are Being Brought By Road In 3 Big Containers, 68 People Are Being Brought Under The Supervision, Preparations Are Intensified To Clear The Route In Kanpur Too. UPMRC, Kanpur Metro, Agra, Gujraat, Yashoda Nagar, Tatmil Chauraha, Kanpur

आगरा होते हुए कानपुर आएंगे मेट्रो कोच:3 बड़े कंटेनर में सड़क मार्ग से लाए जा रहे हैं कोच, 82 लोगों की निगरानी में आ रहे, कानपुर में रूट किए जाएंगे दुरुस्त

कानपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आगरा के रास्ते कानपुर लाए जाएंगे कानपुर मेट्रो के कोच। अल्स्टॉम कंपनी की जिम्मेदारी में लाए जा रहे कोच। - Money Bhaskar
आगरा के रास्ते कानपुर लाए जाएंगे कानपुर मेट्रो के कोच। अल्स्टॉम कंपनी की जिम्मेदारी में लाए जा रहे कोच।

कानपुर मेट्रो कोच के पहले प्रोटोटाइप के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अनावरण के बाद गुजरात के सांवली प्लांट से 3 कोच को रवाना कर दिया गया। इन्हें 3 बड़े ट्रक कंटेनर में 82 लोगों की निगरानी में सड़क मार्ग से आगरा होते हुए कानपुर लाया जा रहा है। मेट्रो पदाधिकारी उम्मीद जता रहे हैं कि 30 सितंबर तक तीनों कोच कानपुर पहुंच जाएंगे। इन्हें सीधे मेट्रो डिपो ले जाया जाएगा। इन्हें यहीं असेंबल किया जाएगा। इसके बाद 15 नवंबर को ट्रायल रन शुरू किया जाएगा।

शहर के अंदर लाना बड़ा चैलेंज कोच हाईवे से उतरकर यशोदा नगर बाईपास से शहर के अंदर आएंगे। इसके बाद टाटमिल चौराहा होते हुए जीटी रोड से पॉलिटेक्निक डिपो की तरफ जाएंगे। कानपुर मेट्रो ने रास्तों में कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए टीमों का गठन किया है। टीमों ने रास्तों का सर्वे शुरू कर दिया है। सड़क के बीच से गुजर रहे गड़्ढों को भरा जाएगा। इसके अलावा रास्ते के बीच में लटक रहे तारों, अवैध अतिक्रमण और स्पीड ब्रेकर को भी हटाया जाएगा। सुरक्षा के साथ ट्रैफिक पुलिस यातायात प्रबंधन भी देखेगी।

इस प्रकार रहेगा रूट मेट्रो कोच के आने को लेकर रूट पहले से तय था। भौंती हाईवे से होते हुए ये कोच नौबस्ता की तरफ जाएंगे। नौबस्ता के पास हाईवे पर उतर कर ट्रेलर यशोदा नगर चौराहा से टाटमिल की ओर मुड़ेंगे। टाटमिल से ट्रेलर जीटी रोड पर बाईं ओर मुड़ेंगे और अफीम कोठी चौराहा, जरीब चौकी, गुमटी नंबर पांच, कोकाकोला चौराहा, गोल चौराहा, गुटैया, रावतपुर होते हुए पालीटेक्निक डिपो पहुंचेंगे।

रात में लाए जा सकते हैं कोच बारिश की वजह से जिस रास्ते से ट्रेलर को लाया जाएगा, उस रूट पर कई बाधाएं हैं। गोल चौराहा से रावतपुर होते हुए पॉलिटेक्निक डिपो तक कोच पहुंचेंगे। यहां रास्ते बेहद खराब हैं। इसके अलावा अफीम कोठी चौराहा, जरीबचौकी, गुमटी नंबर-5 और कोकाकोला चौराहा पर हैवी ट्रैफिक होता है। इसे संभालना भी बड़ा चैलेंज होगा। वहीं शहर के अंदर कोच को लाने के लिए मेट्रो रात में तैयारी करने की प्लानिंग पर भी विचार कर रहा है।

साढ़े 5 मीटर तक समस्या नहीं
मेट्रो के अधिकारियों के मुताबिक 5.5 मीटर ऊंचाई तक के ट्रेलर में कोई समस्या नहीं है। इसके अलावा सामान्य तौर पर मेट्रो डिपो में आने वाले ट्रेलर 27 मीटर के होते हैं और मेट्रो का कोच 23 मीटर का है। इसलिए इसे लाने में कोई समस्या नहीं होगी।

खबरें और भी हैं...