पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जीका के पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद एक्शन में स्वास्थ्य:सीएमओ तैयार कर रहे है रैपिड रिस्पांस टीम, बाहर से आने वालों की शुरू हुई जांच

कानपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जांच के लिए सीएमओ ऑफिस से निकलती टीम - Money Bhaskar
जांच के लिए सीएमओ ऑफिस से निकलती टीम

कानपुर में जीका वायरस के 10 पॉजिटिव मरीज मिल चुके है। इनमे से 9 मरीज एयरफोर्स कर्मी है। इतने मरीज मिलने के बाद कोरोना के बाद शहर में हड़कंप मचा हुआ है। त्योहार के सीजन में देश के शहर के अलग अलग शेहरों से लोग अपने घर आ रहे हैं। ऐसे में जिन प्रदेशों में जीका वायरस का प्रकोप बढ़ा है, वहां से आने वाले लोग अपने इलाके में इसका प्रसार कर सकते हैं। इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलग अलग टीमें बना कर शहर के एयरपोर्ट, बस अड्डे, रेलवे स्टेशन पर तैनात कर दी है जो बाहर से आने वाले लोगों के सैंपल कलेक्ट कर उनकी जांच के लिए आगे केजीएमयू भेज रहे है।

जीका वायरस की जाँच के लिए 15 टीम बनाई गई है
जीका वायरस की जाँच के लिए 15 टीम बनाई गई है

सतर्कता के साथ साथ जागरूकता भी बढ़ाएंगे...
प्रदेश सरकार के अलर्ट जारी करने के बाद जीका के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए अब प्रदेश भर में सतर्कता बढ़ाने का निर्णय लया गया है। दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों की निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। खासकर, जीका वायरस संक्रमण से प्रभावित केरल, राजस्थान और कर्नाटक से आने वाले लोगों को बुखार होने की स्थिति में डेंगू के साथ जीका की भी जांच कराई जा रही है।

रैपिड रिस्पांस टीम तैयार करने के आदेश...
एडीजे हेल्थ डॉ जीके मिश्रा ने बताया, जीका वायरस प्रभावित इलाकों में विशेष निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। पूरे क्षेत्र से जानकारी एकत्र करने को कहा गया है। इसके अलावा अन्य जिलों में भी दीपावली के मौके पर अन्य प्रदेशों से आए लोगों में बुखार की शिकायत आने पर जीका की जांच कराने का निर्देश दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने सीएमओ को तत्काल रैपिड रिस्पांस टीम तैयार करने के निर्देश जारी किये है। डेंगू प्रभावित इलाकों में रैंडम जीका की जांच कराने का अभियान भी चलाया जा रहा है। इसके अलावा विदेश से आने वालों की स्क्रीनिंग की जा रही है।