पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आज से 4 दिनों तक बारिश के आसार:कानपुर सहित यूपी में बरसेंगे बादल, दशहरा और दुर्गा पूजा में पड़ सकता है खलल

कानपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कानपुर सहित यूपी में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 4 से 8 अक्टूबर तक बारिश होने के आसार हैं। इन 5 दिनों में 30 से 40 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। अगर बारिश हुई, तो दशहरा मेला और दुर्गा पूजा पंडालों पर इसका असर देखने को मिल सकता है।

कहीं हल्की, तो कहीं मध्यम बारिश
सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया, "देश में पिछले कई दिनों से बारिश नहीं हो रही है, लेकिन एक बार फिर से मौसम करवट बदल सकता है।"

मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान जारी करके बताया है कि यूपी में भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है। 8 अक्टूबर तक बारिश हो सकती है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों पर बना हुआ है।

ये तस्वीर सोमवार की है। कानपुर में बादलों की आवाजाही से मौसम सुहाना रहा।
ये तस्वीर सोमवार की है। कानपुर में बादलों की आवाजाही से मौसम सुहाना रहा।

बारिश का जारी अलर्ट
मौसम विज्ञानी के मुताबिक, "उत्तर भारत के राज्यों में इस बार ज्यादातर समय मानसून उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। हालांकि, आखिरी के कुछ दिनों में यूपी, दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश देखने को मिली है। अब एक बार फिर से बरसात का अलर्ट जारी किया गया है।

7 तक बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी यूपी के इलाकों में 6 से 7 अक्टूबर, कानपुर मंडल सहित पूर्वी यूपी में 4 से 7 अक्टूबर के बीच मध्यम से तेज बारिश होने की उम्मीद है। इसके अलावा, उत्तराखंड में छह और सात अक्टूबर को बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

ईस्ट यूपी में ज्यादा बारिश के आसार
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, ईस्ट यूपी के जिलों में ज्यादा बारिश हो सकती है। यहां मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं। इसमें मेरठ, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, बिजनौर, रामपुर, अमरोहा, संभल, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, एटा, हाथरस, कासगंज, इटावा, औरैया और फर्रुखाबाद में ज्यादा बारिश हो सकती है।