पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57200.23-0.13 %
  • NIFTY17101.95-0.05 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47875-1.15 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61247-2.76 %

कानपुर देहात...प्रदूषण रोकने के लिए टॉस्क टीम का गठन:डीएम ने कहा- सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगे रोक, नहीं तो होगी कार्रवाई

कानपुर देहात3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्लास्टिक को बैन करने के लिए डीएम ने की बैठक। - Money Bhaskar
प्लास्टिक को बैन करने के लिए डीएम ने की बैठक।

कानपुर देहात में गुरूवार को जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण को कम करने और इसके उन्मूलन व रोकथाम के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया है। जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में इस टास्क फोर्स का गठन करते हुए अधिकारियों को सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल समाप्त करने के कड़े निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही टास्क फोर्स में शामिल किए गए अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स 2016 का प्रभावी ढंग से जिले में अनुपालन कराया जाए। न होने पर सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रभाव को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने संबंधी कार्रवाई की जाए।

प्लास्टिक से फैलने वाले प्रदूषण को रोका जाए

कानपुर देहात में बनाई गई जिला स्तरीय टास्क फोर्स में नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी, जिला क्रीड़ा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी और क्षेत्रिय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को शामिल किया गया है।

यह टास्क फोर्स प्लास्टिक कचरे के अलग-अलग संग्रहण, भंडारण, परिवहन, प्रसंस्करण और निपटान कार्य को पूरा करेगी। जिससे कि इससे फैलने वाले प्रदूषण को रोका जा सके।

शिविर लगाकर छात्रों को करें जागरुक

कानपुर देहात में आम लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल के प्रति जागरुक करने के लिए जिले भर में अभियान चलाया जाएगा। इसमें स्कूल कॉलेज में शिविर लगाकर विद्यार्थियों को जागरुक किया जाएगा। जिससे वह अपने पास पड़ोस में भी लोगों को जागरुक करें।

सामाजिक संगठन, क्लब, एनसीसी, स्काउट, एनएसएस और यूथ क्लब को जोड़कर विभिन्न कार्यक्रम किए जाएंगे। जन आंदोलन चलाकर प्लास्टिक प्रदूषण की रोकथाम के लिए लोगों को साथ जोड़ते हुए अभियान चलाया जाएगा।

न मानने पर कटे लोगों का चालान

जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया है। टास्क फोर्स को निर्देशित किया गया है कि सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल समाप्त करने व रोकथाम के लिए व्यापक रूप से अभियान चलाया जाएगा। आम लोगों को जागरूक किया जाए।

खबरें और भी हैं...