पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दूरदर्शन पर बच्चों को पढ़ाएंगे कन्नौज के आशुतोष दुबे:भाषा और गणित के 197 वीडियो किए गए शूट, 1 से 8 तक के छात्र ऑनलाइन करेंगे पढ़ाई

कन्नौज7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दूरदर्शन पर बच्चों को पढ़ाएंगे कन्नौज के आशुतोष दुबे। - Money Bhaskar
दूरदर्शन पर बच्चों को पढ़ाएंगे कन्नौज के आशुतोष दुबे।

कन्नौज जिले के शिक्षक आशुतोष दुबे अब दूरदर्शन पर बच्चों को पढ़ाते नजर आएंगे। शिक्षक आशुतोष दुबे के मिशन प्रेरणा के अंतर्गत भाषा व गणित के 197 वीडियो शूट किए गए हैं। दूरदर्शन उत्तर प्रदेश पर शूट किए गए वीडियो का प्रसारण किया जाएगा, जिसके अंतर्गत कक्षा 1 से 8 तक के बच्चे लाभान्वित होंगे। साथ ही दीक्षा ऐप पर भी उनके वीडियो उपलब्ध होंगे। क्यूआर कोड स्कैन कर उन्हें स्मार्टफोन पर ऑनलाइन भी देखा जा सकेगा।

197 वीडियो शूट किए गए

तालग्राम ब्लॉक के अंतर्गत पड़ने वाले कम्पोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक के पद पर तैनात आशुतोष दुबे जल्द ही डीडी यूपी चैनल पर बच्चों को पढ़ाते देखे जाएंगे। यूपी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मिशन प्रेरणा के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से राज्य पुरस्कार का सम्मान प्राप्त कर चुके शिक्षक आशुतोष दुबे ने एक बार फिर से जिले को गौरवान्वित किया है। बेहतर शिक्षा और नए-नए आइडिया निकालकर बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षक आशुतोष दुबे गणित विषय जो कि कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए उनके 197 वीडियो शूट किए गए हैं। यह वीडियो जल्द ही डीडी यूपी चैनल पर प्रसारित किए जाएंगे।

सीएम योगी से सम्मानित हो चुके हैं शिक्षक आशुतोष दुबे।
सीएम योगी से सम्मानित हो चुके हैं शिक्षक आशुतोष दुबे।

बच्चों को पढ़ाने का अच्छा मौका मिला

शिक्षक आशुतोष दुबे ने बताया कि कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई को लेकर काफी दिक्कतें सामने आईं। ऐसे में निर्णय लिया गया कि पाठ्यक्रम को डिजिटल किया जाए। उनके मुताबिक उत्तर प्रदेश ऐसा पहला राज्य है, जिसने अपने पाठ्यक्रम को डिजिटल किया। इसमें पढ़ाने का उनको भी मौका मिला। कक्षा 1 से 8 तक गणित विषय से जुड़े 197 वीडियो उनके शूट किए गए हैं, जो कि डीडी यूपी चैनल पर प्रसारित किए जाएंगे, जिससे बच्चों को इसका लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने किया राज्य पुरस्कार से सम्मानित

आशुतोष दुबे को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्य पुरस्कार से सम्मानित कर चुके हैं। इसके साथ ही जिले में कई सम्मान उनको प्राप्त हुए हैं। जिले के तालग्राम ब्लॉक के कम्पोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक के पद पर तैनात आशुतोष दुबे ने एक बार फिर से जिले का नाम रोशन किया है।

खबरें और भी हैं...