पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

झांसी में शराब माफिया पर लगेगा गैंगस्टर और गुंडा एक्ट:SDM, CO और आबकारी निरीक्षक की टीम करेगी निगरानी; चलेगा अभियान

झांसी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
झांसी डीएम रविंद्र कुमार। - Money Bhaskar
झांसी डीएम रविंद्र कुमार।

झांसी में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री और तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए विशेष अभियान चलाया गया है। 5 जुलाई तक चलने वाले अभियान के लिए सभी तहसीलों में एसडीएम, सीओ पुलिस के साथ आबकारी निरीक्षक की संयुक्त टीम का गठन किया गया।

जो अपने-अपने क्षेत्र में कार्रवाई करेंगी। साथ ही अवैध शराब के कारोबार में शामिल माफियाओं और तस्करों की सूची तैयार की जाएगी। फिर उनके खिलाफ गैंगस्टर और गुंडा एक्ट में कार्रवाई होगी।

वाहनों की सख्ती से जांच के आदेश

डीएम रविंद्र कुमार ने बताया कि संदिग्ध वाहनों की चेकिंग कराने के निर्देश दिए हैं। राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर जिन ढाबों पर अल्कोहल के टैंकर रुकते हैं, उनकी औचक जांच होगी। अवैध शराब के स्थानों और अड्‌डों पर छापेमारी कार्रवाई की जाएगी।

वहीं ऐसे शराब ठेके जो सबसे दूरस्थ, जंगल क्षेत्र या निर्जन स्थान पर स्थापित हैं, उन पर अवैध मिलावटी शराब बिकने की संभावना अधिक होती है। इसकी रोकथाम के लिए ऐसी दुकानों पर निगरानी कर सैंपल लेकर क्षेत्रीय केंद्रीय प्रयोगशाला में परीक्षण के लिए भेजे जाए।

बंद पड़ी फैक्ट्रियों की जांच होगी

जनपद में बंद पड़ी फैक्ट्रियों को चिह्नित कर उन पर निगरानी कर लगातार चेक करने के निर्देश दिए गए। ताकि ऐसी फैक्ट्रियों में किसी भी प्रकार से अवैध शराब का निर्माण या भंडारण को रोका जा सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि अल्कोहलयुक्त औषधियों एवं टिंचर का शराब के रूप में दुरुपयोग को रोकने के लिए ड्रग विभाग के सहयोग से ऐसे दुकानों का निरीक्षण कर नमूने लिए जाएंगे। जांच में सब-स्टैंडर्ड पाए जाने पर उनका अनुज्ञापन निरस्त करने की कार्रवाई ड्रग विभाग से कराया जाना भी सुनिश्चित किया जाए।