पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मऊरानीपुर सीएचसी में मातृत्व सप्ताह का आयोजन:गर्भवती महिलाओं की जांच कर सलाह, पोषण हेतु की गई काउंसलिंग

मऊरानीपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

झांसी के मऊरानीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व सप्ताह का आयोजन किया गया। चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर आर.जी शंखवार की अध्यक्षता में कार्यक्रम हुआ। डॉ शंखवार ने बताया कि प्रत्येक गर्भवती महिला को गर्भ के दौरान महिला चिकित्सक से सम्पूर्ण जांच करानी चाहिए।

बच्चे के पोषण के लिए काउंसलिंग की गई

डॉक्टर करुणा गौर एवं डॉक्टर नेहा ने आई हुई सभी गर्भवती महिलाओं की जांच की। खासतौर पर उच्च जोखिम वाली महिलाओं की विशेष सेहत जांच की गई। साथ ही परिवार नियोजन एवं पोषण हेतु काउंसलिंग की गई।

खतरे के लक्षण जैसे उच्च रक्तचाप, तेज बुखार, दौरा पड़ना, भ्रूण का कम हिलना आदि बताए। नि:शुल्क जांच में ब्लड अल्ट्रासाउंड आदि की गई। मां की सुरक्षा, शिशु की रक्षा साथ ही पोषणयुक्त भोजन व आराम करने की सलाह दी गई।

परिवार नियोजन के बारे में दी जानकारी

गर्भ के दौरान कोई भी परेशानी होने पर अपने क्षेत्र की आशा दीदी, एएनएम से सलाह लेने की बात कही। बताया कि संस्थागत प्रसव कराएं। बच्चों में अंतर रखने के लिए परिवार नियोजन की विधियों के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम में यह लोग मौजूद रहे

यह अभियान माह में दो बार 9 एवं 24 तारीख को हर माह आयोजित किया जाता है। इस मौके पर कल्पना आर्य,कृष्णा पटेल,संगीता यादव, वीनू शर्मा, सूर्यकांत त्रिपाठी, बालमुकंद, मोहनी गजया, संजीव वर्मा, एस.के धमनिया, प्रफुल्ल आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...