पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57200.23-0.13 %
  • NIFTY17101.95-0.05 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47875-1.15 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61247-2.76 %

जौनपुर...सरकारी विद्यालय की तीन कक्षाओं पर दबंग का कब्जा:डेस्क-बेंच की जगह रखा है गोबर का ढेर, परिसर में बनाया हवन कुंड; पत्थरबाजी कर तोड़ डाली कॉलेज की छत

जौनपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सरकारी विद्यालय की तीन कक्षाओं पर दबंग का कब्जा। - Money Bhaskar
सरकारी विद्यालय की तीन कक्षाओं पर दबंग का कब्जा।

जौनपुर शहर में स्थित अशोक इंटरमीडिएट कॉलेज में एक दबंग ने तीन कक्षाओं में कब्जा कर लिया है। आलम यह है परिसर में भी जगह-जगह हवन कुंड और चौक बनाकर कब्जा जमाया जा रहा है। जो कक्षाएं पढ़ने के लिए बनाई गई थीं, उसमें डेस्क-बेंच न होकर लकड़ी का ढेर और गोहरी रखी हुई है। बच्चे दूसरी कक्षाओं में पढ़ने के लिए मजबूर हैं। लगातार पत्थरबाजी कर दबंग ने विद्यालय की टीन शेड भी तोड़ दी है। विद्यालय के प्रधानाचार्य ने इसकी शिकायत प्रशासन से की है, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

विद्यालय परिसर में बनाया गया हवन कुंड।
विद्यालय परिसर में बनाया गया हवन कुंड।

अवैध रूप से विद्यालय में जमाया कब्जा

बता दें कि जौनपुर जिला मुख्यालय से 5 किलोमीटर की दूरी पर सरकारी अशोक इंटरमीडिएट कॉलेज है। यहां पर लगभग 950 छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं। इनमें से लगभग 700 छात्राएं हैं। विद्यालय परिसर में ही मंदिर बना हुआ है। विद्यालय के प्राचार्य डॉ. ओम प्रकाश शाही ने बताया कि विद्यालय परिसर के अंदर आपराधिक प्रवित्ति के साहब लाल मौर्य ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया है। साहब लाल ने विद्यालय के तीन कमरों में कब्जा किया है। एक कमरे में वह खूंटा लगाकर अपनी गाय भी बांधता है। विद्यालय के चपरासी जब उसे मना करते हैं तो वह झगड़ा करता है। पिछले लॉकडाउन से ही उसने विद्यालय में कब्जा जमा लिया है।

पत्थरबाजी कर तोड़ी गई कॉलेज की छत।
पत्थरबाजी कर तोड़ी गई कॉलेज की छत।

छात्रों को डराने के लिए की पत्थरबाजी

साहब लाल ने छात्रों को डराने के लिए कई बार बाहर से पत्थरबाजी भी की। पत्थरबाजी के कारण विद्यालय की छत पर लगा टीन शेड भी टूट गया है। इसकी शिकायत कई बार जिला प्रशासन से की गई। जिलाधिकारी को भी पत्र लिखा गया, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। डॉ. ओम प्रकाश शाही ने बताया कि साहब लाल गेरुआ वस्त्र धारण कर पूरे परिसर में अवैध रूप से कब्जा कर रहा है। परिसर के अंदर जगह-जगह पर उसने हवन कुंड बना दिया है। जिस जगह पर सुबह प्राथना होती है, वहां चौक बना दी है।

विद्यालय के कमरे में रखी गई लकड़ियां।
विद्यालय के कमरे में रखी गई लकड़ियां।

पुलिस ने विद्यालय का निरीक्षण किया था

डॉ. ओम प्रकाश शाही ने बताया कि साहब लाल बच्चों को परिसर के अंदर साइकिल खड़ी करने से भी मना करता है। उन्होंने कहा कि इस बाबत कोतवाल से भी शिकायत की गई थी। कोतवाल ने निरीक्षण भी किया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को भी पत्र लिखा है। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा डीएम, एसपी समेत कई जगहों पर पत्र लिखा गया। अवैध कब्जा रुकने रे बजाए बढ़ता ही चला जा रहा है।

विद्यालय के कमरे में बांधी जाती हैं गायें।
विद्यालय के कमरे में बांधी जाती हैं गायें।

विद्यालय में नहीं है शौचालय

स्थानीय निवासी उद्देश्य भारद्वाज का कहना है कि सरकारी विद्यालय की हालत खस्ता होती चली जा रही है। जिस कक्षा में कक्षाएं चलनी चाहिए, वहां पर गाय-भैंस बांधी जा रही हैं। इतना ही नहीं लड़कियों के लिए विद्यालय में शौचालय भी नहीं है। एक तरफ सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने की बात कर रही है तो वहीं दूसरी तरफ विद्यालय में ही इस तरह के कब्जे हो रहे हैं।

खबरें और भी हैं...