पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जालौन में व्यापारी के घर चोरी करने वाले पांच गिरफ्तार:50 किलो चांदी में से 4 किलो ही बरामद कर सकी पुलिस, 705 ग्राम सोना बरामद

जालौनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जालौन के कुठौंद थाना क्षेत्र के ग्राम मदारीपुर में 8/9 मई की रात में बदमाशों ने गैस कटर के माध्यम से दरवाजा काटते हुए सर्राफा व्यापारी के घर में घुसकर करोड़ों रुपए के सोने व चांदी के जेवरात चोरी कर लिए थे। इस मामले में जालौन पुलिस ने गुरुवार को खुलासा कर दिया है, साथ ही इतनी बड़ी चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले पांच चोरों को गिरफ्तार कर लिया है, इस चोर गिरोह में एक महिला भी शामिल थी। पुलिस ने खुलासा जरूर कर दिया है, मगर मामूली ही सामान बरामद कर सकी है। वहीं पुलिस ने पकड़े गए चोरों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें जेल भेज दिया।

बता दें कि ग्राम मदारीपुर में कपिल सोनी की सबसे बड़ी दुकान बेनी प्रसाद ज्वैलर्स के नाम से स्थित है। जहां 8/9 मई की रात्रि को बदमाशों ने गैस कटर के माध्यम से दरवाजा काटते हुए करोड़ों रुपए के चांदी व सोने के जेवरात चोरी कर लिए थे। इस मामले में कपिल सोनी के भाई कृष्ण मुरारी ने कुठौंद थाने में अज्ञात चोरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। करोड़ों रुपए की चोरी के खुलासे के लिए जालौन के पुलिस अधीक्षक रवि कुमार ने अपर पुलिस अधीक्षक असीम चौधरी के नेतृत्व में 2 टीम जबकि माधौगढ़ और जालौन सीओ के नेतृत्व में तीन तीन टीमें गठित की थी। घटना के लगभग 10 दिन बाद पुलिस ने इससे बड़ी वारदात को अंजाम देने वाले पांच शातिर चोरों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस ने इस घटना को अंजाम देने वाले आगरा जनपद के फतेहाबाद थाना क्षेत्र के गट्टपुरा के रहने वाले 10,000 रुपये के इनामी बदमाश शैलेंद्र उर्फ रामू पुत्र लाल बहादुर निषाद के साथ दिलकेश वर्मा पुत्र रामबाबू निषाद निवासी पारोली सिकरवार थाना फतेहाबाद जनपद आगरा, चांद मियां पुत्र हैरुद्दीन निवासी बगदाद नगर तारों वाली बगिया गली नंबर 14 थाना रामगढ़ जनपद फिरोजाबाद, परमाल पुत्र रामनाथ निषाद निवासी ग्राम शंकरपुर थाना धौली जनपद धौलपुर राजस्थान, तथा पूनम पत्नी हरेंद्र निषाद निवासी नदुआपुरा थाना सराय टोला जनपद मुरैना को गिरफ्तार किया है।

बरामद हुआ माल।
बरामद हुआ माल।

बाइक, तमंचा और कारतूस बरामद

इन सभी की गिरफ्तारी जालौन की कुठौंद पुलिस के साथ एसओजी, सर्वलाइंस टीम ने औरैया जालौन हाईवे पर सनगढ़ मोड़ के पास से सुबह के वक्त की है। यह सभी आरोपी दूसरी चोरी की वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे। पुलिस ने मौके से इनके पास से एक हौंडा सिटी कार यूपी 85 ए एन 0021, एक बिना नंबर की स्प्लेंडर प्लस के साथ दो तमंचा 315 बोर, तीन कारतूस बरामद किए हैं। वहीं पकड़े गए आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने चोरी किए गए माल में से मामूली ही माल बरामद किया है, फिलहाल पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए ने जेल भेज दिया।

गिरफ्तार आरोपी।
गिरफ्तार आरोपी।

बचा हुआ माल बरामद करने में लगी टीमें

जालौन पुलिस सर्राफा व्यापारी के घर हुई करोड़ों रुपए की चोरी का खुलासा करके अपनी भले ही पीठ थपथपा रही हो, लेकिन पुलिस के लिए यह सिर्फ नाकामी है, क्योंकि पुलिस 50 किलो चांदी में सिर्फ 4 किलो चांदी ही बरामद कर सकी है, जबकि 46 किलो चांदी अभी भी पुलिस की पकड़ से दूर है वही चोरी गए 1 किलो सोने में से सिर्फ 705 ग्राम ही पुलिस की हाथ लगा है जबकि जालौन के अपर पुलिस अधीक्षक इसे अपनी बड़ी कामयाबी मान रहे हैं। उनका कहना है कि इस घटना में शामिल लोगों को और उनकी शरण दाताओं को गिरफ्तार किया गया है। यह एक इंटरस्टेट गैंग था, जिनका उत्तर प्रदेश के साथ राजस्थान और मध्य प्रदेश से कनेक्शन है। उन्होंने कहा कि जिस गैंग ने यह घटना को अंजाम दिया था वह ब्लाइंड घटना थी। उन्होंने कहा कि जल्द ही बाकी बचा हुआ माल भी बरामद कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोने का 70% माल बरामद कर लिया है इसके अलावा टीमें लगी हुई हैं जो जल्द ही बाकी का बचा हुआ सामान भी बरामद कर लेगी।

घटना की जानकारी देते अधिकारी।
घटना की जानकारी देते अधिकारी।

पकड़े गए आरोपी के खिलाफ 10 हजार रुपये का है ईनाम

जालौन पुलिस ने जिन पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है उसमें मुख्य आरोपी शैलेंद्र उर्फ रामू पुत्र लाल बहादुर निषाद निवासी गट्टपुरा थाना फतेहाबाद जनपद आगरा के खिलाफ 10 हजार रुपये का इनाम आगरा पुलिस द्वारा घोषित किया गया था, जिसकी गिरफ्तारी के लिए भी आगरा पुलिस लगी हुई थी, शैलेंद्र के खिलाफ अलग-अलग थाना क्षेत्रों में दर्जनों मामले दर्ज हैं, वही शैलेंद्र से पूछताछ में पता चला कि 6 साथियों के साथ मिलकर इस घटना को अंजाम दिया था, सभी लोगों ने हिस्सा बांट कर लिया था, इसके अलावा वह पहले रेकी करते थे और योजनाबद्ध तरीके से पूरी घटना को अंजाम देते थे।

आरोपियों को जेल ले जाते हुए।
आरोपियों को जेल ले जाते हुए।

बरामद हुए माल से संतुष्ट नहीं दिखे सर्राफा व्यापारी

सर्राफा व्यापारी कपिल सोनी के घर पर बदमाशों ने करोड़ों रुपए के सोने चांदी के आभूषणों को चुराया था, इस मामले में कपिल सोनी के भाई कृष्ण मुरारी द्वारा 50 किलो चांदी और 1 किलो सोना चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी मगर पुलिस मात्र 4 किलो चांदी और 705 ग्राम सोना बरामद कर सकी है। पुलिस द्वारा किए गए इस खुलासे से सर्राफा व्यापारी कृष्ण मुरारी और कपिल सोनी ज्यादा संतुष्ट नजर नहीं आए हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा खुलासा कर दिया गया है, उससे संतुष्ट है, मगर उनका माल बहुत कम बरामद हुआ है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने उन्हें आश्वासन दिया है कि जल्द से जल्द और भी माल बरामद कर लिया जाएगा, सर्राफा व्यापारी कृष्ण मुरारी ने बताया कि अपर पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया है कि चोरी की कड़ी मिल गई है और जल्द से जल्द पूरा माल बरामद कर लिया जाएगा और अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

अपर पुलिस अधीक्षक ने की अपील

सर्राफा व्यापारी के घर व दुकान पर करोड़ों रुपए की चोरी हुई थी इस मामले में खुलासा करने के बाद अपर पुलिस अधीक्षक असीम चौधरी ने सर्राफा व्यापारियों से अपील की है कि सभी सराफा व्यापारी दुकान और घरों में सीसीटीवी कैमरे लगवाए, क्योंकि सीसीटीवी कैमरे की मदद से ही इस चोरी के खुलासे मैं सफलता मिली है ।सीसीटीवी की मदद ही उनके लिए एक मजबूत कड़ी साबित हुई है, इसीलिए सर्राफा व्यापारी सीसीटीवी कैमरा को अवश्य लगवाएं।