पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57491.51-2.62 %
  • NIFTY17149.1-2.66 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486500.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64467-0.29 %

जालौन में कल होगी टीईटी की परीक्षा:28809 अभ्यर्थी होंगे शामिल, 35 सेंटर बनाए गए हैं, सीसीटीवी से होगी निगरानी

जालौन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टीईटी परीक्षा की तैयारियां हुई पूरी। - Money Bhaskar
टीईटी परीक्षा की तैयारियां हुई पूरी।

जालौन में 28 नवंबर को होने वाली टीईटी की परीक्षा की तैयारी जिला प्रशासन ने पूरी कर ली है। जनपद में दो पालियों में होने वाली टीईटी परीक्षा के लिए 35 सेंटर बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर 28809 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इसकी जानकारी जिला विद्यालय निरीक्षक भगवत प्रसाद पटेल ने दी है।

खराब सीसीटीवी को ठीक करवाया गया

उन्होंने बताया कि जनपद में रविवार 28 नवंबर को होने वाली परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। जनपद में शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 35 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें दोनों पारियों में 28809 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं पहली पाली में 17198 और दूसरी पाली में 11611 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा लगवाया गया है। जो सीसीटीवी कैमरे खराब पड़े थे, उनको दुरुस्त कराया गया है।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होंगे प्रतिबंधित

7 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 3 जोनल मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। इसके अलावा तीन सचल दल परीक्षा केंद्रों की निगरानी करेंगे। साथ ही 35 परीक्षक जिला प्रशासन के और 35 परीक्षक शिक्षा विभाग के रहेंगे। उन्होंने कहा कि कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन या कोई दूसरा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर नहीं जाएगा।

परीक्षार्थियों के लिए बनाया गया कक्ष

जो परीक्षार्थी जनपद के अलग-अलग स्थानों से आएंगे, उनके लिए परीक्षा केंद्रों पर एक कक्ष अलग बनाया गया है। जहां वो अपना सामान और अन्य उपकरण रख सकेंगे। हर केंद्र पर एक केंद्र व्यवस्थापक बनाया गया है। जो परीक्षा के 1 दिन पहले व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे।

बिजली, पानी की होगी व्यवस्था

परीक्षा केंद्र पर बिजली, पानी, शौचालय आदि की पूर्ण तरीके से व्यवस्था कर ली गई है। इसके अलावा पुलिस अधीक्षक रवि कुमार से सुरक्षा को लेकर बात की गई है। जिन्होंने सभी केंद्रों पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था कराए जाने की बात कही है। जिला विद्यालय निरीक्षक भगवत पटेल ने बताया कि शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) परीक्षा पूरी तरह से पारदर्शी होगी।

किसी के पास नहीं होगा स्मार्ट फोन

परीक्षा अवधि में केंद्रों पर किसी भी केंद्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षक या कर्मचारी के पास स्मार्ट फोन नहीं होना चाहिए। न ही किसी तरह की इलेक्ट्रॉनिक वस्तु होनी चाहिए। परीक्षा से संबंधित सभी निर्देशों का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य है।

खबरें और भी हैं...