पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्वस्थ जीवन और मन के लिए योग जरूरी:माधौगढ़ में लोगों ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ किया योग

माधौगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
माधौगढ़ में एसडीएम पुष्करनाथ चौधरी के साथ अन्य अधिकारियों ने योग किया। - Money Bhaskar
माधौगढ़ में एसडीएम पुष्करनाथ चौधरी के साथ अन्य अधिकारियों ने योग किया।

माधौगढ़ में आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर नगर की कृषि उत्पादन गल्ला मंडी में प्रशासनिक अधिकारियों और आम लोगों ने सामूहिक रूप से योग किया। पतंजलि योगपीठ, गायत्री परिवार और आरएसएस के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित योग दिवस पर तहसील स्तरीय सभी अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। वहीं नगर के आम लोग भी उत्साह के साथ योग करने पहुंचे।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उपजिलाधिकारी पुष्कर नाथ चौधरी ने लोगों को योग के माध्यम से स्वस्थ रहने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि अपनी दिनचर्या में एक घंटा स्वस्थ रहने के लिए योग पर देना चाहिए। भारतीय संस्कृति से लेकर सबसे प्राचीन संस्कृति में भी योग के महत्व को बताया गया है। ऋषि मुनि भी योग के माध्यम से स्वस्थ जीवन जी कर निरोगी रहा करते थे।

लोगों ने आसान करके निरोगी रहने का संकल्प लिया।
लोगों ने आसान करके निरोगी रहने का संकल्प लिया।

आचार्यों ने योगाभ्यास के फायदे बताए
योग के दौरान तहसीलदार सुशील कुमार, नायब तहसीलदार सहित सभी अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। वहीं, खंड विकास अधिकारी दीपक कुमार सहित ब्लाक के ग्राम विकास अधिकारी और अन्य कर्मचारी भी योग करते नजर आए। इसके साथ ही नगर के सैकड़ों लोग भी योग आचार्य के निर्देशों पर योग करते रहे। कोतवाली में इंस्पेक्टर अजय कुमार अवस्थी के नेतृत्व में पुलिस कर्मियों ने योग किया।

पतंजलि योग पीठ और गायत्री परिवार के योगाचार्य ने लोगों को योग कराया।
पतंजलि योग पीठ और गायत्री परिवार के योगाचार्य ने लोगों को योग कराया।

पतंजलि योग पीठ और गायत्री परिवार ने कराया योग
योग दिवस के मौके पर सबसे पहले एसडीएम ने भारत माता के चित्र पर पुष्प अर्पित किए और गायत्री मंत्र का उच्चारण किया गया। उसके बाद पतंजलि से राजेंद्र राठौर, गायत्री परिवार से सत्यनारायण शर्मा और आरएसएस से रविंद्र कुशवाहा योगाचार्यों ने लोगों को कपालभांति, अनुलोम-विलोम, प्रज्ञा योग, पवनमुक्तासन, संधि व्यायाम, सूर्य नमस्कार, भ्रामरी प्राणायाम, शीतली प्राणायाम, लासन, सर्बासन, शीर्षासन आदि योग कराए गए।

खबरें और भी हैं...