पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हाथरस में राई फाउंडेशन ने शुरू किया सिलाई केंद्र:महिलाओं को फाउंडेशन दे रहा प्रशिक्षण, स्वावलंबी बनाने की पहल

हाथरस2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हाथरस की सासनी तहसील के गांव भोजगढ़ी में समाज सेवी संस्था राही फाउंडेशन ने समाज सेवा में एक कदम और बढ़ाते हुए महिलाओं के स्वरोजगार के लिए सिलाई केंद्र स्थापना की है। जिसका शुभारंभ प्रख्यात वैद्य गिरिराज प्रसाद शर्मा और उनकी धर्मपत्नी श्रीमती शशी शर्मा ने मां सरस्वती और भारत माता के छविचित्र के सामने दीप प्रज्वलित करके किया।

राही फ़ाउंडेशन के नगर अध्यक्ष पीएन शर्मा ने बताया कि पिछले एक दशक से समाज सेवा में लगातार बढ़ चढ़ कर काम कर रही। राही फाउंडेशन द्वारा स्वरोजगार सिलाई केंद्र की शुरुआत की है, जो महिलाओं को स्वावलंबी बनाने में मील का पत्थर साबित होगी।

20 महिलाओं ने कराया रजिस्ट्रेशन

केंद्र संचालन के लिए अहम भूमिका निभा रहे विपिन गौड़ ने बताया कि इस स्वरोज़गार सिलाई केन्द्र में अभी 20 महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। क़रीब 6-7 मशीनें इसमें लगाई गई हैं। केंद्र संचालक के रूप में श्रीमति छाया 2 शिफ्टों में केंद्र को चलाएंगी जिससे महिलाएं इसमें भी बड़े स्तर पर काम करेंगी। महिलाओं द्वारा तैयार किए गये माल को हाथरस स्थित कंपनियों को भेजा जायेगा। इस संबंध में 2 कंपनियों से राही फाउंडेशन का एग्रीमेंट भी हो चुका है।

सिलाई कढ़ाई का दिया जा रहा प्रशिक्षण

ट्रस्टी अरविंद तोमर के मुताबिक़ जल्दी ही सासनी में एक बड़ा स्वरोज़गार केन्द्र भी खेला जायेगा जहां पर बड़ी संख्या में महिलाओं को रोज़गार देने की कोशिश की जायेगी। राही फाउंडेशन द्वारा विगत माह में सिलाई कढ़ाई ब्यूटीशियन एवं मेहंदी प्रशिक्षण केंद्र चलाकर लगभग 350 युवतियों महिलाओं को प्रशिक्षण दिया था वहीं शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में राही फाउंडेशन पिछले दशक से लगातार अपना परचम लहराता चला आ रहा है।

इस मौक़े पर विपिन गौड़, धर्मेन्द्र शर्मा, पूजा वार्ष्णेय, सुनीता गुप्ता, स्वर्ण तोमर, नम्रता तोमर, रमा वार्ष्णेय, मिट्ठन गुप्ता, नीतू वार्ष्णेय, विजया आर्य, कविता, पंकज गौड़, धर्मेन्द्र चौधरी, विकास शर्मा, सौरभ चक्रवर्ती, राकेश शर्मा, अनुज भार्गव, विपुल जैन,लोकेश कांकरान, मनोज दीक्षित, अरविंद तौमर, निंजय पंडित, विनय गुप्ता, नितिन चौधरी, शालिनी शर्मा, निशि बी, शाहिद आदि समाजसेवी व राही फाउंडेशन के सदस्य उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...