पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पैमाइश में बेनीगंज के कई मकानों के निर्माण अवैध:जल्द होगी कार्रवाई , पैमाइश निष्पक्ष पर रिपोर्ट नहीं तैयार

संडीला (हरदोई)2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरदोई की संडीला तहसील प्रशासन से की गई शिकायत पर बेनीगंज के गाटा संख्या 2797 पर काबिज लोगों के भवनों दुकानों आदि की पैमाइश की गई। जिसमें कई मकानों का निर्माण अवैध मिला है। जिन पर जल्द कार्रवाई होगी। पैमाइश निष्पक्ष की गई परन्तु अभी रिपोर्ट नहीं तैयार की गई है।

7 दिनों में लिखित जवाबदेही तय
मिली जानकारी के अनुसार किसान संगठन द्वारा भू-माफियाओं के खिलाफ की गई शिकायत पर बेनीगंज के जिला पंचायत प्राइमरी पाठशाला, कृषि फार्म की जमीन पर कब्जा कर रहे भवन स्वामियों के भवनों, मार्गों आदि की पैमाइश राजस्व टीम द्वारा की गई थी। जिसमें बैनामा धारक दर्जनों लोगों को तहसील प्रशासन द्वारा लिखित नोटिस भेज कर अधिकतम 7 दिनों में लिखित जवाबदेही तय की गई थी। अन्यथा कार्रवाई के निर्देश दिए थे। जिस पर सभी नोटिस प्राप्त कर्ताओं ने तहसील प्रशासन से पुनः निष्पक्ष पैमाइश कराए जाने का निवेदन किया था।

इंटरलॉकिंग सड़क राजस्व के नक्शे में दर्ज नहीं मिली
तहसील प्रशासन ने राजस्व टीम के द्वारा गाटा संख्या 2797 की बेनीगंज के संडीला मार्ग बेलहैया और हरदोई मार्ग के रेलवे फाटक तक पुनः पैमाइश की गई। इस दौरान कई भवन स्वामी बैनामा धारक सही पाए गए तो कई अवैध निर्माण पाए गए। राजस्व टीम में क्षेत्रीय लेखपाल मनोज कुमार, राहुल श्रीवास्तव, पंकज कुमार, पियूष कुमार, सत्यपाल सहित कानूनगो जाकिर हुसैन आदि रहे। जांच के दौरान बीआरसी की जमीन पर अवैध निर्माण पाए गए। वहीं सिकिलिन टोला स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के नजदीक से निकली इंटरलॉकिंग सड़क राजस्व के नक्शे में दर्ज नहीं मिली।

भवनों दुकानों आदि की गई पैमाइश।
भवनों दुकानों आदि की गई पैमाइश।

लेखपालों से सांठ-गांठ कराया गया निर्माण
उक्त सड़क ब्लाक संसाधन केन्द्र बीआरसी की भूमि पर कुछ राजनीतिकारों द्वारा कई दशक पूर्व में क्षेत्रीय लेखपालों से सांठ गांठ कर बनवा दी गई थी। जिसका खुलासा इस पैमाइश के दौरान हुआ। शिकायतकर्ताओ के अनुसार पैमाइश निष्पक्ष की गई पर राजस्व टीम द्वारा मामले की रिपोर्ट मौके पर नहीं बनाई गई। जिससे मामला संदेहास्पद बना हुआ है।

कब्जेदारों पर जल्द ही होगी उचित कार्रवाई
जांच टीम के साथ सहयोग कर रहे व्यापार मंडल नगर अध्यक्ष लव कुमार मिश्रा ने बताया कि जो व्यक्ति सरकारी भूमि पर काबिज हैं। उन पर निष्पक्ष पूर्वक शासन प्रशासन कार्रवाई करें। वहीं उप जिलाधिकारी देवेंद्र पाल ने बताया कि मामले की पैमाइश निष्पक्षता पूर्वक कराई गई है। पूरा मामला संज्ञान में है। कब्जेदारों पर जल्द ही उचित कार्रवाई की जाएगी।