पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हरदोई में तीन जगहों पर लगी आग:कई लाख रुपए की गृहस्थी जलकर हुई राख, देर रात ट्रांसफार्मर की चिंगारी से लगी थी आग

हरदोई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रांसफार्मर की चिंगारी से लगी आग। - Money Bhaskar
ट्रांसफार्मर की चिंगारी से लगी आग।

हरदोई में 3 अलग-अलग थाना क्षेत्रों में आग की घटनाएं सामने आई हैं। आग का कहर इतना भीषण था कि 6 घरों की गृहस्थी जलकर खाक हो गई। साथ ही हजारों रुपए की नकदी भी राख में तब्दील हो गई। कई दुकानें जल गई तो लोगों का रोजगार प्रभावित हुआ तो वहीं इस आग की चपेट में आने से 7 मवेशी भी बुरी तरह झुलस गए।

पहली घटना पिहानी थाना क्षेत्र की है जहां शनिवार की देर रात तकरीबन 2 बजे ट्रांसफार्मर में आग लग गई, पुलिस चौकी के पास रखे इस ट्रांसफार्मर में आग की लपटे इतनी तेज थी कि आस पास की दुकानें और उनमें रखा सामान जल कर खाक हो गया। हालंकि जैसे ही लोगो को आग लगने की भनक लगी स्थानीय लोगों की मदद से कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू पाया जा सका है।

दो पशुओं की झुलसकर हुई मौत

दूसरी घटना सांडी थाना क्षेत्र की है जहां छप्पर में लगी आग ने पूरे घर को अपनी चपेट में ले लिया। जिससे छप्पर के नीचे बंधी दो भैंस की झुलसकर मौत हो गई और घर में रखा गृहस्थी का सामान जलकर राख हो गया। पीड़ित ने आग से जेवर और नकदी समेत करीब सात लाख का नुकसान होने की बात कही है।

सांडी के ग्राम बेहटी चिरागपुर में रामऔतार अपने पुत्र पवन कुमार के साथ रहते हैं। घटना के वक्त घर पर महिलाएं और दो बच्चे थे। घर के बाहर लपटें उठती देख पड़ोसियों ने शोर मचा दिया। शोर सुनकर मौजूद महिलाएं बच्चों को लेकर बाहर निकल आईं। तब तक राम औतार व पवन कुुमार भी पहुंच गए।

करीब 7 लाख का हुआ नुकसान

उन्होंने ग्रामीणों के साथ खासी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। जब तक आग पर काबू पाया गया, आग छप्पर को राख करते हुए घर तक पहुंच गई। आग की चपेट में आकर छप्पर के नीचे बंधी दो भैंसों की झुलस कर मौत हो गई। इसके साथ ही घर में रखा गृहस्थी का सामान जलकर राख हो गया। पीड़ित ने आग में अनाज, मां व पत्नी के गहने और 60 हजार रुपये नकद समेत करीब सात लाख का नुकसान होने की बात बताई है।

तीसरी घटना कछौना थाना इलाके की है। जहां कस्बे के पांच घरों में लगी आग ने गृहस्थी फूंक दी। आग में पांच मवेशी भी झुलसकर मर गए। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। काफी मशक्कत के बाद दमकल कर्मी आग पर काबू पा सके। आग से लाखों रुपये के नुकसान की बात कही जा रही है।

बालामऊ में जला गृहस्थी का सामान

बालामऊ कस्बे में अज्ञात कारण से एक घर में आग लग गई। जब तक कोई कुछ समझ पाता आग की लपटों का दायरा बढ़ता चला गया। लोग आग बुझाने की कोशिश करते रहे और आग ने एक-एक करके पांच घरों को अपनी आगोश में ले लिया। आग से रामेश्वर के घर दिनेश के घर, छोटेलाल के घर, किसान राम कुमार के घर, किसान मेवालाल के घर को जलाकर राख कर दिया जिसमें गृहस्थी के सामान के साथ साथ नकदी और अन्य जरूरी सामान शामिल था। ग्राम प्रधान विपिन कुमार वर्मा ने घटना की सूचना फायर ब्रिगेड व पुलिस को दी। फायर ब्रिगेड ने पुलिस व ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया। राजस्व कर्मियों ने आग से हुए नुकसान का आंकलन का रिपोर्ट तैयार की है।

खबरें और भी हैं...