पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लखनऊ की टीम ने सीएचसी ठर्रापार का किया निरीक्षण:15 जून को हो सकता है मॉडल रूरल हेल्थ रिसर्च यूनिट का भूमिपूजन

सहजनवां, गोरखपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सहजनवां के पाली क्षेत्र का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ठर्रापार प्रदेश का पहला मॉडल रूरल हेल्थ रिसर्च यूनिट (MRHRU) होगा। गुरुवार को इसका निरीक्षण इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के डायरेक्टर डॉक्टर रजनीकांत तथा गोरखपुर के एडिशनल सीएमओ डॉक्टर विनय पांडेय के नेतृत्व में लखनऊ से आई टीम ने सीएचसी का निरीक्षण किया। निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य (MRHRU) बनाने के लिए जगह देखनी थी।

ठर्रापार सीएचसी को मॉडल रूरल हेल्थ रिसर्च यूनिट बनाने की घोषणा पिछले माह अप्रैल के अंतिम हफ्ते में हुई थी। सरकार द्वारा भविष्य में महामारियों के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए ग्रामीण अंचलों में भी आधुनिक रिसर्च सेंटर बनाने का प्रयास हो रहा है। इसके तहत पाली विकास खण्ड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ठर्रापार को चयनित किया गया है। यहां मरीजों का बेहतर इलाज के साथ-साथ कि क्लीनिकल ट्रायल भी हो सकेगा।

10 वर्ष के लिए हुआ है अनुबंध

आइसीएमआर ने इसके लिए रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर (RMCR) को नोडल एजेंसी नियुक्त किया है। यह अनुबंध 10 वर्ष के लिए हुआ है। इसके तहत 6500 स्क्वायर फीट एरिया में तीन मंजिला भवन बनाए जाएंगे। जिसकी लागत लगभग पांच करोड़ रुपये आएगी। मॉडल रूरल हेल्थ रिसर्च यूनिट के प्रोजेक्ट इंचार्ज डॉक्टर अशोक कुमार पाण्डेय ने बताया कि टीम ने निरीक्षण के बाद भूमि पूजन की संभावित तारीख 15 जून निर्धारित की है।

सीएम योगी आदित्यनाथ से भूमिपूजन कराने की योजना है। इस रिसर्च केंद्र के बन जाने से तहसील क्षेत्र के लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। वहीं आइसीएमआर के डायरेक्टर डॉ. रजनीकांत के अनुसार सरकार प्रदेश के हर जिले में इस तरह के केंद्र बनाने पर विचार कर रही है।

मरीजों का दर्ज होगा पूरा विवरण

प्रदेश का यह पहला सीएसटी होगा यहां आने वाले हर मरीज और उसके परिवार की बीमारियों संबंधित पूरा ब्यौरा दर्ज होगा। हर मरीज और उसके परिवार की केस हिस्ट्री यहां सुरक्षित रखी जाएगी। सीएससी पर आरएमआरसी के 16 कर्मचारी अलग से तैनात किए जाएंगे। इस अवसर पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सीपी मिश्र, डॉ. प्रभाकर वर्धन राज, डॉ. प्रमोद कुमार, डॉ. शुभम, डॉ. कुणाल सहाय श्रीवास्तव, चन्द्रसेन पाठक, विनय पांडेय, अभिषेक, जकरुल्लाह, अंजनी कुमार सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...