पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गोरखपुर में दिखने लगा ठंड का असर:आकाश साफ हुआ तो बढ़ी गलन, सुबह नहीं हुए सूरज के दर्शन; सामान्य से 6 डिग्री कम रहा तापमान

गोरखपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पूरे दिन कपकाती ठंड से बचने के लिए लोग तरह- तरह के इंतजाम में जुटे रहे। - Money Bhaskar
पूरे दिन कपकाती ठंड से बचने के लिए लोग तरह- तरह के इंतजाम में जुटे रहे।

देर से ही सही लेकिन गोरखपुर में शीतलहर ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। रविवार से भगवान सूर्य के दर्शन भी बंद हो गए हैं, वहीं सोमवार सुबह शहर कोहरे की चादर में लिपटा रहा। सुबह से लेकर दोपहर 1 बजे तक सूरज के दर्शन नहीं हुए। अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री कम रहने की वजह से लोगों की हड्डियां कांप उठी। पूरे दिन कपकाती ठंड से बचने के लिए लोग तरह- तरह के इंतजाम में जुटे रहे। हाड़ कंपाती ठंड से बचने के लिए जिले भर में कोयला, लकड़ी, हीटर और ब्लोअर की डिमांड भी काफी बढ़ गई।

मौसम साफ हुआ तो बढ़ी गलन
दरअसल, माना जाता है कि 14 जनवरी के बाद तापमान कम होने लगता है, लेकिन रविवार को आकाश साफ होने के साथ ही ठंड ने भी अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिया। न सिर्फ रात बल्कि दिन के तापमान में भी गिरावट आ रही है। रविवार को दिन का तापमान सामान्य 22 डिग्री की तुलना में 6 डिग्री कम 16 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले तीन-चार दिनों तक मौसम के ऐसे ही बने रहने की संभावना है।

इस महीने का तीसरा कोल्ड-डे
जनवरी में अब तक तीन दिन कोल्ड-डे रहे हैं। इसके पहले दो जनवरी को दिन का तापमान 16.2 और चार जनवरी को 14.6 डिग्री रहा था। दरअसल, जब दिन का तापमान सामान्य से साढ़े चार डिग्री कम और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम रहे, तो उसे कोल्ड-डे कहते हैं। न्यूनतम तापमान में कमी आने की वजह से शीतलहर की स्थिति बनती है।

बर्फबारी की वजह से हो रही ठंड
मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने कहा कि ऊपरी वायुमंडल में तेज पछुवा हवा चल रही है। इसके अलावा ऊपरी हिमालय में बर्फबारी हो रही है। इस वजह से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ी है। अगले दो से तीन दिन मौसम के ऐसे ही बने रहने की संभावना है। दिन और रात दोनों तापमान में गिरावट आएगी। सुबह कोहरा छाया रहेगा। 18 जनवरी को दिल्ली में बारिश की संभावना है। इस वजह से आकाश में बादल छाएंगे और तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होगी।