पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गोरखपुर में चीफ सेक्रेट्ररी दुर्गा शंकर मिश्रा की प्रेस कांफ्रेंस:CM सिटी के दौरे में नहीं दिखी कोई कमियां, बोले- शहर की सफाई व्यवस्था पर दूंगा 10 में 10 नंबर

गोरखपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्रा गोरखपुर कमिश्नर सभागार में गोरखपुर मंडल की समीक्षा बैठक करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

अपने दो दिनों के दौरे पर गोरखपुर पहुंचे प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा सीएम सिटी की सफाई और यहां की व्यवस्था से खुश हो गए। उन्होंने कहा कि इसके लिए मैं जिला प्रशासन और नगर निगम को 10 में 10 नंबर देता हूं। इतना ही नहीं, AIIMS, BRD मेडिकल कॉलेज और आयुष विश्वविद्यालय के निरीक्षण के दौरान भी चीफ सेक्रेटरी को किसी तरह की कोई खास कमियां नहीं दिखी। निरीक्षण के दौरान उन्हें यहां सबकुछ ठीक मिला।

छोटी- मोटी कमियों को जल्द कर लेंगे ठीक
गुरुवार को गोरखपुर कमिश्नर सभागार में गोरखपुर मंडल की समीक्षा बैठक करने के बाद दुर्गा शंकर मिश्रा पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने गोरखपुर में अपने दो दिनों के अपने दौरे के बारे में पत्रकारों को विस्तार से जानकारी दी। कहा कि शासन की योजनाओं की प्रगति से वे संतुष्ट हैं। थोड़ी बहुत कुछ कमियां है, लेकिन उसे वे विस्तार से साझा नहीं करेंगे और उम्मीद है कि जल्द ही वे भी दुरूस्त हो जाएंगी। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं।

इंसेफेलाइटिस से होने वाली मौतों में आई 95 % प्रतिशत तक कमी
उन्होंने एक कमी साझा करते हुए बताया कि AIIMS के बाहर दीवारों और बिजली का खंभो पर लगे पोस्टर इमारत की खूबसूरती खराब कर रहे हैं। जबकि इंसेफेलाइटिस जैसी महामारी से होने वाली मौतों में 95 प्रतिशत तक की कमी आई है। 90 प्रतिशत तक मामले अब कम हुए हैं। वहीं, BRD मेडिकल कॉलेज में बने RMRC लैब में जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच शुरू हो गई है। जिससे काफी लाभ मिलेगा।

मेट्रो को पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड से मिल गई है मंजूरी
मुख्य सचिव ने बताया कि BRD मेडिकल कॉलेज में बदलाव साफ दिखाई दे रहा है। मरीजों को बेहतर इलाज और सुविधाएं मिल रही हैं। उन्होंने चिड़ियाघर की सुविधाओं की भी जमकर तारीफ की। कहा कि मेट्रो रेल परियोजना को पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड से मंजूरी मिल चुकी है।

मेट्रो परियोजना पूरी होने के बाद शहर नई ऊंचाइयों की ओर जाएगा। उन्होंने कहा कि गोरखनाथ मंदिर की गोशाला का प्रबंधन बहुत अच्छा है। वहां के अस्पताल की व्यवस्था भी काफी अच्छी है। मैंने वहां जाकर काफी कुछ सीखा है। अधिकारियों के साथ मिलकर इसे पूरे प्रदेश में लागू करने को कहेंगे।

चीफ सेक्रेटरी ने गोरखपुर मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी परियोजनाओं को समय से पूरा करने का निर्देश दिया।
चीफ सेक्रेटरी ने गोरखपुर मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी परियोजनाओं को समय से पूरा करने का निर्देश दिया।

गोरखपुर मंडल की समीक्षा भी की
वहीं, इससे पहले चीफ सेक्रेटरी ने गोरखपुर मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी परियोजनाओं को समय से पूरा करने का निर्देश दिया। बैठक में गोरखपुर, महराजगंज, कुशीनगर एवं देवरिया के डीएम ने 38 बिंदुओं पर प्रजेंटेशन दिया। प्रजेंटेशन के दौरान अधिकारियों ने चल रहे विकास कार्यों की प्रगति के बारे में विस्तार से बताया।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण के बारे में भी जानकारी दी। प्रजेंटेशन में आयुष्मान कार्ड भारत योजना के बारे में भी जानकारी प्राप्त की गई। मुख्य सचिव ने गोरखपुर मेट्रो के बारे के भी जानकारी ली। इस दौरान कमिश्नर रवि कुमार एनजी, डीएम गोरखपुर विजय किरन आनंद, एसएसपी डॉ विपिन ताडा, जीडीए उपाध्यक्ष प्रेमरंजन सिंह, नगर आयुक्त अविनाश सिंह आदि अफसर उपस्थित रहे।

गुरुवार की सुबह मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने गोरखनाथ मंदिर भी पहुंचे।
गुरुवार की सुबह मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने गोरखनाथ मंदिर भी पहुंचे।

चीफ सेक्रेट्री ने गोरखनाथ मंदिर में भी लगाई हाजिरी
इससे पहले गुरुवार की सुबह मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने गोरखनाथ मंदिर भी पहुंचे। यहां उन्होंने गुरु गोरक्षनाथ का पूजन कर आशीर्वाद लिया। साथ ही त्रेतायुगीन अखण्ड ज्योति का दर्शन किया। चीफ सेक्रेट्री ने ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ एवं ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की समाधि पर माथा टेक आशीर्वाद लिया। गोरखनाथ मंदिर की गोशाला में उन्होंने गायों को गुड़ एवं घास खिला कर गो सेवा भी की।

सुबह प्राणी उद्यान के निरीक्षण के बाद मुख्य सचिव का काफिला गोरखनाथ मंदिर पहुंचा। यहां मंदिर की ओर से उनका स्वागत गोरखनाथ विश्वविद्यालय के कुल सचिव डॉ प्रदीप राव, मंदिर के सचिव द्वारिका तिवारी, विरेंद्र सिंह, विनय गौतम ने स्वागत किया।

खबरें और भी हैं...