पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57491.51-2.62 %
  • NIFTY17149.1-2.66 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486500.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64467-0.29 %

योगी को CM बनाने खुद मैदान में उतरे PM मोदी:47 दिन में चौथा पूर्वांचल दौरा, AIIMS, फर्टिलाइजर और RMRC लैब का करेंगे लोकार्पण

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गोरखपुर आ रहे हैं-फाइल फोटो - Money Bhaskar
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गोरखपुर आ रहे हैं-फाइल फोटो

गोरखपुर सीएम योगी का गढ़ होने की वजह से इन दिनों चुनावी अखाड़ा बन चुका है। सत्ता तक पहुंचने के लिए सभी राजनैतिक दलों ने पूर्वांचल को ही सत्ता की शॉटकट सीढ़ी मान ली है। एक ओर जहां कांग्रेस की प्रतिज्ञा रैली लेकर गोरखपुर पहुंचीं प्रियंका गांधी चुनावी हुंकार भर चुकी हैं। वहीं, दूसरी ओर समाजवादी विजय यात्रा लेकर गोरखपुर से कुशीनगर तक जाकर अखिलेश यादव ने भारतीय जनता पार्टी के होश उड़ा दिए।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 हजार करोड़ की लागत के एक नहीं बल्कि 3 प्रोजेक्ट्स की यहां सौगात देंगे। इनमें गोरखपुर खाद कारखाना, एम्स और बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज के रिजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर (आरएमआरसी) का पीएम मोदी आज लोकार्पण करेंगे।

ऐसे में किसान आंदोलन और तमाम विवादों की वजह से पश्चिमी यूपी में अपनी कम होती सीटों को देखते हुए बीजेपी का भी पूरा फोकस इन दिनों पूर्वांचल पर ही है। यूपी के चुनाव से 2024 की तैयारियों में जुटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार फिर योगी को दोबारा सीएम की कुर्सी तक पहुंचाने के लिए खुद मैदान में उतर चुके हैं। कुशीनगर एयरपोर्ट, एक साथ 9 मेडिकल कॉलेज देने के बाद एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गोरखपुर खाद कारखाना, गोरखपुर एम्स और रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर (आरएमआरसी) की 9 लैबों की सौगात देने गोरखपुर आ रहे हैं। यह दिनों प्रोजेक्ट्स करीब 10 हजार करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुए हैं।

47 दिन में यूपी में पीएम का 8वां दौरा
शायद यही वजह है कि ताबड़तोड़ विकास परियोजनाओं की बौछार लगाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विपक्ष की सारी मेहनत पर पानी फेरकर पूर्वांचल साधने में लगे हुए है। बीते महज 47 दिनों में प्रधानमंत्री आज मंगलवार को चौथी बार पूर्वांचल दौरे पर आ रहे हैं। जबकि इसी दौरान यूपी में मोदी का यह 8वां दौरा होगा। वहीं, आज का दिन सीएम योगी के लिए भी बेहद खास है।

अब योगी के शक्ति प्रदर्शन की बारी
प्रियंका गांधी की प्रतिज्ञा रैली और अखिलेश यादव की विजय रथ यात्रा में उमड़ी जबरदस्त भीड़ के बाद आज का दिन सीएम योगी के लिए भी शक्ति परीक्षा का दिन होगा। हालांकि कुशीनगर और सिद्धार्थनगर के बाद गोरखपुर में पीएम मोदी के कार्यक्रम के लिए BJP ने करीब 5 लाख की भीड़ जुटाने का लक्ष्य रखा है। अब तक की तैयारियों के बाद करीब 3 लाख लोगों के जुटने का अनुमान भी लगाया जा रहा है।

पूर्वांचल में यूपी की 33% सीटें
दरअसल, पूर्वांचल की जंग फतह करने के बाद ही यूपी की सत्ता पर कोई पार्टी काबिज हो सकती है, क्योंकि सूबे की 33 फीसदी सीटें इसी इलाके की हैं। यूपी की 28 जिले पूर्वांचल में आते हैं, जिनमें कुल 164 विधानसभा सीटें हैं। 2017 के चुनाव में पूर्वांचल की 164 में से बीजेपी ने 115 सीट पर कब्जा जमाया था, जबकि सपा ने 17, बसपा ने 14, कांग्रेस को 2 और अन्य को 16 सीटें मिली थी।

गोरखपुर में पीएम मोदी के कार्यक्रम के लिए BJP ने करीब 5 लाख की भीड़ जुटाने का लक्ष्य रखा है
गोरखपुर में पीएम मोदी के कार्यक्रम के लिए BJP ने करीब 5 लाख की भीड़ जुटाने का लक्ष्य रखा है

हालांकि, पिछले तीन दशक में पूर्वांचल का मतदाता कभी किसी एक पार्टी के साथ नहीं रहा। वह एक चुनाव के बाद दूसरे चुनाव में एक का साथ छोड़कर दूसरे का साथ पकड़ता रहा है। यही वजह है कि कांग्रेस 2022 के चुनाव में महिलाओं और युवाओं को लुभा कर BJP के गढ़ को कमजोर करने में जुट गई है।

2017 के चुनाव में बीजेपी ने जीती थी 124 सीटें
सिर्फ गोरखपुर, बस्ती और आजमगढ़ मंडल के दस जिलों में विधानसभा की 62 सीटें हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी का शानदार प्रदर्शन रहा। 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा यहां से सहयोगी दलों के साथ पूर्वांचल में 124 सीटें जीती थी।

इनमें विधानसभा की 150 सीटें ऐसी हैं, जहां राजभर, केवट समेत कई अति पिछड़ी जातियों का वर्चस्व है। इसके अलावा अपना दल और निषाद पार्टी भी अलग-अलग जिलों में कुर्मियों और निषादों में अपना वर्चस्व रखते हैं। इस बार निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. संजय निषाद बीजेपी के साथ हैं। जबकि सुभासपा के ओम प्रकाश राजभर सपा के साथ हैं।

प्रधानमंत्री मोदी और यूपी के सीएम योगी-फाइल फोटो
प्रधानमंत्री मोदी और यूपी के सीएम योगी-फाइल फोटो

1991 से भाजपा के लिए भारी पड़ता रहा पूर्वांचल
हालांकि आंकड़ों पर गौर करें तो 1990 के बाद से पूर्वांचल में ज्यादा सीटें जीतने वाला ही सत्ता की कुर्सी पर बैठा है। 1991 में 425 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के खाते में 221 सीटें आई थीं। तब उत्तराखंड भी यूपी का हिस्सा था।

राम लहर में भाजपा को पूर्वांचल से 95 से ज्यादा सीटें मिली थीं। वहीं, 1993 में वेस्ट यूपी में क्लीन स्वीप करने के बावजूद पूर्वांचल ने भाजपा को बहुमत से दूर 177 पर रोक दिया था। कुछ ऐसी ही तस्वीर 1996 के चुनाव में भी बनी। माया-मुलायम के गठबंधन में जातीय समीकरण भेदने में भाजपा फेल हो गई और फिर ग्राफ उलटना शुरू हो गया।

यूपी में 2007 में जब बसपा को बहुमत मिला, तो उसमें भी पूर्वांचल की भूमिका अहम थी। यहां से मायावती को 102 विधायक मिले थे। जो उनकी कुल सीटों के करीब आधे थे। वहीं, सपा को भी सत्ता तक पहुंचने के लिए 2012 में 224 सीटों में 106 सीटें पूर्वांचल से मिलीं।

2017 में भी भाजपा को 164 सीटें मिलीं। जबकि सहयोगी दलों को 124 सीटें मिलीं। सपा 17, बसपा 14 और कांग्रेस 2 सीटों पर सिमट गई। वरिष्ठ पत्रकार एवं राजनीतिक विषलेशक सुशील वर्मा कहते हैं कि वीर बहादुर सिंह से लेकर योगी सरकार बनाने तक में जिसके साथ पूर्वांचल रहा, वही सत्ता की कुर्सी पर बैठ सका।

जातीय समीकरणों को बैलेंस करना जरूरी
पूर्वांचल में जीत के पीछे सियासी दलों को विकास के साथ जातीय समीकरणों को भी बैलेंस करना होता है। एक तरह से जातीय समीकरणों की प्रयोगशाला पूर्वांचल ही रही है। 2017 में भाजपा को भी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) और अपना दल जैसे दलों से मदद मिली थी। जिससे बीजेपी सत्ता में आई थी।

PM का मिनट-टू-मिनट प्रोग्राम

  • पीएम मोदी सुबह 11.05 बजे IAF BB से दिल्ली एयरपोर्ट से प्रस्थान करेंगे।
  • अपराह्न 12.25 बजे पीएम मोदी का गोरखपुर एयरपोर्ट पर आगमन होगा।
  • गोरखपुर एयरपोर्ट से पीएम 12.30 बजे गोरखपुर खाद कारखाना (HURL) के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर प्रस्थान करेंगे।
  • अपराह्न 12.50 बजे प्रधानमंत्री मोदी खाद कारखाना (HURL) के हेलीपैड पर लैंड करेंगे।
  • दोपहर 1 बजे से 2.15 बजे तक- HURL फर्टिलाइजर प्लांट, AIIMS गोरखपुर सहित अन्य परियोजनाओं के लोकार्पण कार्यक्रम में पीएम मोदी शामिल होंगे।
  • इस दौरान पीएम मोदी यहां एक विशाल जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
  • दोपहर 2.20 बजे पीएम कार्यक्रम स्थल से हेलीपैड के लिए प्रस्थान करेंगे।
  • पीएम मोदी दोपहर 2.30 बजे HURL हेलीपैड से गोरखपुर एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे।
  • पीएम मोदी का 2.50 बजे गोरखपुर एयरपोर्ट पर आगमन होगा।
  • वायुसेना के विमान से पीएम मोदी 2.55 बजे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।
  • शाम 4.15 बजे पीएम मोदी दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचेंगे।