पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59906.95-0.32 %
  • NIFTY17911.7-0.15 %
  • GOLD(MCX 10 GM)480700.26 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633193.1 %

नेपाल वाया गोरखपुर हो रही कनॉडियन मटर की तस्करी:DRI टीम ने पकड़ी 1.09 करोड़ की विदेशी मटर और पॉपकॉर्न, तमिलनाडु भेजने की थी तैयारी

गोरखपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तस्कर कनाडा से हरी मटर और अर्जेंटीना से पॉपकॉर्न लाकर गोरखपुर के रास्ते तमिलनाडु भेजने की तैयारी में थे। - Money Bhaskar
तस्कर कनाडा से हरी मटर और अर्जेंटीना से पॉपकॉर्न लाकर गोरखपुर के रास्ते तमिलनाडु भेजने की तैयारी में थे।

नेपाल के रास्ते आने वाले सामानों की तस्करी इन दिनों काफी बढ़ गई है। भारत-नेपाल की सीमा से इन दिनों कनॉडियन मटर से लेकर अन्य खाद्य सामानों को भारतीय सीमा में भेजा जा रहा है। डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) गोरखपुर और लखनऊ की टीम ने कुशीनगर के कसया में नेपाल के रास्ते तस्करी कर लाई गई 1.09 करोड़ कीमत की हरी मटर और पॉपकॉर्न की खेप बरामद की है। तस्कर कनाडा से हरी मटर और अर्जेंटीना से पॉपकॉर्न लाकर गोरखपुर के रास्ते तमिलनाडु भेजने की तैयारी में थे।

एक महीने पहले भी पकड़ी गई थी खेप
नेपाल के रास्ते होने वाली तस्करी का आलम यह है कि करीब एक महीने पहले भी DRI गोरखपुर की टीम ने देवरिया के एक गोदाम से एक करोड़ की हरी मटर पकड़ी थी। इस दौरान पकड़े गए लोगों से नेटवर्क के बारे में सूचना मिली थी। शनिवार को टीम को मुखबिर से सूचना मिली कि बरवा जंगल हाईवे के पास एक गोदाम में तस्करी कर लाई गई विदेशी मटर रखी है, जिसे ट्रक में लोड किया जाएगा।

ट्रक, पिकअप और एक कार भी बरामद
टीम ने शाम चार बजे छापा मारा। इस दौरान गोदाम पर तमिलनाडु में पंजीकृत एक ट्रक पर हरी मटर की लोडिंग होते मिली। टीम ने मौके पर मौजूद ट्रक, पिकअप और एक कार को कब्जे में ले लिया। मौके पर कई स्थानीय लोग पहुंच गए, जिसके चलते रात में कार्रवाई रोक दी गई। गोदाम मालिक को बुलवाया गया। सुबह कार्रवाई शुरू की गई।

ड्राइवर और मजदूरों ने उगले कई राज
DRI टीम के मुताबिक, पैकेट में 32350 किलो हरी मटर और 15470 किलो पॉपकॉर्न मिला है। इसे कनाडा, अर्जेंटीना, दक्षिण अफ्रीका से नेपाल के रास्ते तस्करी कर लाया गया है। गोदाम श्रीपत सिंह का है, जिसे उन्होंने विकास और उसके पार्टनर को दिया था। कार्रवाई के समय सभी फरार हो गए। टीम ने माल को कब्जे में लेकर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। सूत्रों के मुताबिक, ड्राइवर और मजदूरों से पूछताछ में कुछ अहम सुराग हाथ लगे हैं, जिसके आधार पर जल्द ही कुछ और जगहों पर कार्रवाई की जा सकती है।

खबरें और भी हैं...