पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57491.51-2.62 %
  • NIFTY17149.1-2.66 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486500.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64467-0.29 %

गोरखपुर...7 मोर व 2 तीतर के शव जंगल में मिले:जहर से मौत होने की आशंका; डॉक्टरों का पैनल करेगा पोस्टमार्टम

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कुछ दिन पूर्व भी कुछ पक्षियों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी लेकिन वन विभाग ने ध्यान नहीं दिया। - Money Bhaskar
कुछ दिन पूर्व भी कुछ पक्षियों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी लेकिन वन विभाग ने ध्यान नहीं दिया।

गोरखपुर में शुक्रवार दोपहर राष्ट्रीय पक्षी मोर और तीतर मृत मिले। सभी पक्षियों की गर्दन टेढ़ी है। इनकी मौत की वजह पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही सामने आएगी। खोराबार के कुसम्ही जंगल में तुर्रा नाला के पास से गुजरने ग्रामीणों ने इन शवों को देखा। 7 मोर और 2 तीतर के शव जमीन पर फैले हुए थे।

वन विभाग की टीम के मुताबिक तुर्रा नाले में मछली मारने के लिए कुछ लोग हर रोज मछलियां पकड़ने आते है। कई बार पानी में जहर डाल देते हैं। इसी पानी को पीने से पक्षियों की मौत भी हो जाती है। फिलहाल वन विभाग पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने का इंतजार कर रहा है। इसके बाद ही कानूनी कार्रवाई की जाएगी। टीम ने थाने में भी तहरीर नहीं दी है। विभाग ने पोस्टमार्टम के लिए चिड़ियाघर में डॉक्टरों की टीम गठित की है।

विभाग ने डॉक्टरी परीक्षण व पोस्टमार्टम हेतु चिड़ियाघर में डॉक्टरों की टीम गठित की है।
विभाग ने डॉक्टरी परीक्षण व पोस्टमार्टम हेतु चिड़ियाघर में डॉक्टरों की टीम गठित की है।

थाने में देंगे तहरीर, डॉक्टरों का पैनल करेगा पोस्टमार्टम
वन विभाग के क्षेत्राधिकारी तिनकोनिया रामसूरत यादव ने बताया कि कार्रवाई के लिए थाने पर तहरीर दी जाएगी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। वन दरोगा आशुतोष तिवारी के मुताबिक सभी पक्षियों का गर्दन टेढ़ी मिली है।

28 जनवरी 2021 को शाहपुर के राप्तीनगर फेज 4 कॉलोनी में एक पार्क में 14 पक्षी के शव मिले थे। हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में रूटीन डेथ की पुष्टि हुई है। डॉक्टरों का कहना था कि ठंड में पानी नहीं पी पाने के चलते पक्षियों की मौत हुई थी।

खबरें और भी हैं...